अवैध नशे के कारोबार वाले परिसरों को जब्त करने का बने कानून: जैन

Saturday, Nov 07, 2020 - 11:34 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को पत्र लिखकर मांग की है कि प्रदेश में किसी भी कोने में हो रहे अवैध नशे के कारोबार और अनैतिक कार्यों के स्थान की प्रॉपर्टी को जब्त करने का कानून बनाया जाए, ताकि अपराधियों के साथ-साथ शह देने वालों पर भी शिकंजा कसा जा सके। जैन ने कहा कि प्रदेश में अवैध नशे का कारोबार दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है, जिसमें मिलावटी व नकली शराब, अफीम, कोकीन, नशे के इंजैक्शन आदि शामिल हैं। हाल ही में सोनीपत व पानीपत में जहरीली शराब पीने से कई गरीब घरों के चिराग बुझ गए हैं।

 

पुलिस अवैध नशे के धंधे में लिप्त लोगों के खिलाफ समय-समय पर कार्रवाई भी करती है, परंतु कानून के लचीलापन का फायदा उठाकर दोषी जमानत पर छूट जाते हैं और फिर इसी धंधे में लिप्त हो जाते हैं। हालात यह है कि प्रदेश के गली-मोहल्लों में छोटे-छोटे दुकानदार इसी काम में लिप्त हैं और विशेषकर युवा वर्ग संगठित होकर इन धंधों को चला रहा है। अवैध नशे के कारोबार में युवाओं की अक्सर होने वाली गैंगवार में भी कई जानें जा चुकी हैं।

पंजाब की तर्ज पर हरियाणा में भी नशे के कारोबार की जड़ें गहरी होती जा रही हैं। इस पर समय रहते अंकुश नहीं लगाया गया तो युवकों की प्रदेश के विकास में भूमिका खत्म हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जिस तरह से सरकार ने गौतस्करी में लगे वाहनों को जब्त करने का कानून बनाया था, उसी तर्ज पर एक और सख्त कानून बनाएं, जिसमें जिस परिसर में नशे का अवैध कारोबार होता पाया जाए तो उस प्रॉपर्टी को जब्त कर लिया जाए। 
 

Vikash thakur

Advertising