गति शक्ति योजना करोड़ों रुपये का बुनियादी ढांचा होगा खड़ा-कटारिया

Tuesday, Oct 19, 2021 - 08:09 PM (IST)

चंडीगढ़,  (अर्चना सेठी) पूर्व केंद्रीय राज्यमंत्री और सांसद रतन लाल कटारिया का कहना है कि केंद्र सरकार ने बुनियादी ढांचे और विकास से जुड़ी परियोजनाओं को रफ्तार देने के लिए गति शक्ति योजना न केवल भारत के बुनियादी ढांचे को गतिशीलता प्रदान करेगी बल्कि भारत को आने वाले समय में 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनाने में भी गेमचेंजर साबित होगी।

 

योजना से देश में करीब 100 लाख करोड़ रुपए का बुनियादी ढांचा खड़ा होगा और लगभग 15-20 केंद्रीय मंत्रालयों व राज्य सरकारों की परियोजनाओं को जोड़ा जाएगा।  योजना से देश में 225 मेगावाट सौर ऊर्जा की उत्पादन क्षमता बढ़ाकर देश को एनर्जी प्रदान कराने में सहायता प्रदान करेगा, इसी प्रकार से आज देश में रेलवे व हवाई कार्गो की क्षमता बढ़ाने की अभी भारी जरूरत है। जब रेलवे की परिवहन क्षमता 121 करोड़ टन से बढक़र 160 टन तक पहुंच जाएगी तो माल ठीक समय पर पहुंचाने में कामयाब होंगे। 

कटारिया ने कहा कि भारत में लॉजिस्टिक की लागत जीडीपी के 14प्रतिशत के बराबर है जबकि विकसित देशों में यह लागत 7प्रतिशत है जब भारत के गांव तक 4 प्रतिशत कनेक्टिविटी हो जाएगी और ट्रांसमिशन लाइन 4,54,200 किलोमीटर तक हो जाएगी और 2 लाख  किलोमीटर तक राष्ट्रीय राजमार्ग को ले जाया जाएगा और 17000 किलोमीटर गैस पाइपलाइन को बड़ा दिया जायेगा तो मोदी सरकार के सब कदम लॉजिस्टिक्स लागत कम करने में, निर्यात बढ़ाने में और घरेलू स्तर पर लोगों को सस्ता सामान दिलाने में लाभदायक होगी।

कटारिया ने कहा कि वर्षों तक परियोजनाओं के लंबित पड़े रहने से सरकार के अनावश्यक खर्चे बढ़ जाते थे। मोदी ने आजादी के 75 वें अमृत महोत्सव में भारत को दुनिया के नए निवेश के स्थान के रूप में उभरने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैं। गति शक्ति योजना से लोगों को ना केवल कम कीमत पर बेहतर जिंदगी जीने का अवसर प्राप्त होगा बल्कि इससे रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

उन्होंने कहा कि उन्हेें खुशी है कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मोदी सरकार की हर योजना को प्रदेश में भली-भांति ढंग से लागू कर रहे हैं, जिसके कारण हरियाणा सरकार में 7 वर्षों के 7 कमाल उभर कर सामने आए हैं। जिन्होंने हरियाणा को प्रति व्यक्ति आय के मामले में हिंदुस्तान का सबसे बेहतरीन और प्रथम राज्य बना दिया है।
 

Archna Sethi

Advertising