जैविक व प्राकृतिक खेती पर किया जा रहा है फोकस

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 07:51 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री  जे पी दलाल ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार किसान के हित के लिए कोई भी पहल करने के लिए हमेशा तैयार रहती है और किसान के हितों को सर्वोपरि मानते हुए सरकार अति-सक्रियता से लगातार कार्य कर रही है जिसके तहत परपरांगत, जैविक व प्राकृतिक खेती पर फोकस किया जा रहा है। दलाल रविवार को कामधेनु आरोग्य संस्थान ग्राम बिस्सर-अकबरपुर में जल संचय केन्द्र का उद्घाटन करने के उपरान्त आयोजित समारोह में बोल रहे थे । उन्होंने कहा कि फसलों में उपयोग होने वाली खाद व उवर्रकों के नकली उत्पादों की बिक्री घोर अपराध हैं और हमारी सरकार इस अपराध पर नकेल कसने के लिए सख्त कार्यवाही करते हुए पारदर्शी तरीके से अच्छे व बेहतरीन खाद व उवर्रकों को बेचने के लिए कटिबद्ध है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार फसलों में उपयोग होने वाले अच्छे व बेहतरीन खाद व उर्वरकों को तय मात्रा के अनुसार प्रयोग करने के लिए हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार हैं क्योंकि सरकार का मंतव्य कृषि को बढावा देकर किसानों की आय को बढाना है।

 

कृषि मंत्री ने कहा कि वे परपरांगत, जैविक व प्राकृतिक खेती पर बल देने में विश्वास रखते हैं और अधिक कैमीकल के प्रयोग होने की वजह से फल, सब्जी, धान, चावल इत्यादि की हमारी फसलें विदेशों में खारिज कर दी जाती है इसलिए किसान भाईयों को अपनी फसलों में तय मात्रा के अनुसार उर्वरकों व खाद का प्रयोग करना चाहिए और नकली खाद व उर्वरकों को प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए। उन्होंने किसान भाईयों से अपील करते हुए कहा कि जब भी वे अपने खेतों के लिए खाद व उर्वरकों को खरीदें तो उसका बिल अवश्य लें, बिल न मिलने पर नकली सामान होने की आशंका रहती हैं। दलाल ने कहा कि गोमाता पूजनीय रही है । हमारी संस्कृति में गाय को माता का स्थान प्राप्त है । जिस घर में गोमाता है वहाँ कष्ट नहीं आते । उन्होंने कहा कि हमें स्वदेशी गायों को पालना चाहिए और उन्हें आगे बढ़ाना चाहिए ।

 

दलाल ने बताया कि केंद्रीय पशु पालन,डेयरी व मत्स्य पालन मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला की सोच है कि जब हम अपने बच्चों को होस्टल में रखने के लिए अच्छा होस्टल देखते है उन पर पैसा खर्चते है तो हम गाय को होस्टल में क्यो नही रख सकते । उन्होंने कहा कि दिल्ली,मुंबई,गुरुग्राम जैसे महानगरों में जनसहभागिता से गाय छात्रावास खोले जाएँ जहाँ गाय को संरक्षण मिलेगा जिससे उनकी अच्छी प्रकार से सेवा हो सकेगी वहीं जो उन्हें गोद लेकर उनका खर्च वहन करेगा उनके लिए शुद्ध दूध,दही आदि  उत्पाद गुणवत्ता से भरपूर मिलेंगे । इससे पूर्व कृषि मंत्री ने गो पूजन व गोधाम का निरीक्षण भी किया व गाय को गुड़ भी खिलाया । 

 

दिल्ली के नवनियुक्त चुनाव आयुक्त विजयदेव ने कामधेनु आरोग्य संस्थान एवं गोधाम में चल रहे कार्यकलापों की सराहना करते हुए कहा कि इस दूरदराज़ इलाके के अन्दर गोसम्पत्ति को इस संस्थान ने बरकरार रखा है । 
केन्द्रीय उपभोक्ता मामलों के सचिव सुधांशु पाण्डे ने कहा कि मनुष्य अपना लक्ष्य निर्धारित कर ले तो वह हर कार्य कर सकता है । उन्होंने कहा कि गाय का हमारी संस्कृति में विशेष स्थान है ।भारत में ही नहीं,दुनिया के बहुत देशों में गाय को सम्मान दिया जाता है । उन्होंने कहा कि देश के सभी राज्यों में केन्द्र सरकार किसानों के साथ मिलकर उनके उत्थान के लिए सहयोग कर रही है ताकि उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो । उन्होंने कहा कि भारत सरकार की नीतियों से बहुत कुछ सुधार हुआ है ।
फिल्म निर्माता एवं निर्देशक के सी बकोडिया ने इस अवसर पर कहा कि हरियाणा के ऊपर एक फिल्म बनाएंगे । वे देहरादून में स्टूडियो बनाना चाहते थे लेकिन कृषि मन्त्री ने उन्हें हरियाणा में स्टूडियो बनाने के लिए मुख्यमन्त्री  मनोहरलाल से बात करने को कहा ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News