खेतपुराली नदी में खनन कर रहे माफिया के खिलाफ FIR दर्ज

Wednesday, Jan 10, 2018 - 08:35 AM (IST)

बरवाला(संजय): माइनिंग को लेकर प्रशासन ने खेतपुराली गांव को अति संवेदनशील घोषित किया है, क्योंकि नियम ताक पर रखकर अवैध माइनिंग करने से खेतपुराली नदी को गहरा खोद दिया था। इसके बाद ऊपरी क्षेत्र के घर नदी में गिरने शुरू हो गए थे। आनन-फानन में प्रशासन ने सख्ती दिखाई थी, बावजूद इसके अवैध माइनिंग जोर-शोर से जारी है। इसमें माइनिंग विभाग ने एक केस दर्ज करवा दिया है और दो केस दर्ज करने की पुलिस से 
मांग की है। 

 

100 फीट गहरी हुई नदी
खेतपुराली गांव के मंदिर वाली साइड बिलकुल नदी के किनारे पर है और यहां से नदी 100 फुट  तक गहरी हो गई है। अब खेतपुराली नदी पर बन रहे नए पुल के आसपास खूब अवैध माइनिंग हो रही है। यहां तक कि जिन नदी के किनारों से छेड़छाड़ करना बड़ा जुर्म था, उन्हें भी मशीनों से ढहा दिया है। जानकारी के अनुसार खेतपुराली-रत्तेवाली के पास चल रहे स्क्रीनिंग प्लांट खेतपुराली की अवैध माइनिंग के दम पर चल रहे हैं। अब प्रशासन इसमें कैसी कार्रवाई करेगा यह भविष्य में पता लगेगा। 

 

पहले से ही काफी गहरी नदी भी खोदी जा रही 
गांव नदी किनारे के कटाव के कारण संवेदनशीन है। गांव बीच में है और इसके एक तरफ नदी तो दूसरी तरफ गहरा नाला है। ऐसे में माइनिंग विभाग ने पुलिस को लिखा है कि जांच कर आरोपियों के खिलाफ एफ.आई.आर. दर्ज की जाए। खेतपुराली नदी के ऊंचे-ऊंचे किनारे तोड़े जा रहे हैं और पहले से ही गहरी नदी भी खोदी जा रही है। प्रशासन अब जागा है और जहां सबीलपुर-खेतपुराली बस स्टॉप के पास अवैध माइनिंग की इंस्पैक्टर ने रिपोर्ट सैौंप दी और पुलिस को एफ.आई.आर. दर्ज करने की पेशकश कर दी है। खेतपुराली नदी पर लग रहे नए पुल के पास अवैध माइनिंग करने वालों की भी जांच होगी और एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जाएगी। यह सब प्रशासन शीघ्र करेगा, क्योंकि अवैध माइनिंग पर रोक लगाने के लिए सरकार काफी गंभीर है। 

 

माइनिंग से करोड़ों कमा चुके हैं माफिया 
खेतपुराली में अवैध माइनिंग रप करोड़ों कमाने वालों के खूब चर्चे चल रहे हैं। यह व्यक्ति कौन है, जिसने प्रशासन की नाक तले इतने बड़े स्तर पर माइनिंग को अंजाम दिया और प्रशासन बेखबर है, क्योंकि लोगों में इसे लेकर खूब चर्चे हैं कि नदी में माइनिंग से करोड़ों रुपए कमाए गए हैं और जो अवैध माइनिंग का खेल खेल रहा है, वो खनन करने वालों के संपर्क में था। उन्हें वो माइनिंग बेचने के रेट तक तय करता था। अब पुलिस ही उस व्यक्ति का पता लगा पाएगी। 


पंचायत ने अवैध माइनिंग को लेकर प्रस्ताव डाला था। गांव के पास माइनिंग बड़ा खतरा है, क्योंकि काफी समय पहले माइनिंग के चलते नदी गहरी खोद दी थी, जिसके बाद नदी किनारे बने मकान ढहने लगे थे, अब भी कई मकान किनारे पर टिके हैं। नदी किनारे तोडऩे कटाव बढ़ेगा और मकान गिरने का खतरा है, जिससे यह समस्या बढ़ सकती है। प्रशासन जांच करे और दोषियों पर कार्रवाही करें। -प्रेमलता, सरपंच, ग्राम पंचायत खेतपुराली।

 

अवैध माइनिंग को लेकर एक केस दर्ज हुआ है। नए बन रहे पुल और खेतपुराली-सबीलपुर स्टॉप के पास अवैध माइनिंग की रिपोर्ट तैयार कर दी है और पुलिस को केस दर्ज करने के लिए लिख दिया है। अवैध माइनिंग करने वाले शातिर हैं, माइनिंग विभाग की टीम ने काफी लोगों के खिलाफ अवैध माइनिंग करने के चलते पुलिस केस दर्ज करवाएं है। खेतपुराली नदी के पुल के गांव के आसपास माइनिंग करने वालों की पहचान की जाएगी।   -राजीव धीमान, जिला माइनिंग अधिकारी पंचकूला। 

Advertising