हरियाणा के स्कूल, कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 अप्रैल तक बंद

Friday, Apr 16, 2021 - 08:28 PM (IST)

चंडीगढ़, (बंसल): कोरोना के बढ़ते केसों के मद्देनजर हरियाणा सरकार ने प्रदेश के भी सरकारी व प्राइवेट स्कूल, कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थान 30 अप्रैल तक के लिए बंद करने के निर्देश जारी किए हैं। कोरोना से निपटने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों में यह आदेश दिए गए है। शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बताया कि 9वीं से 12वीं तक कक्षाएं भी अब बंद रहेंगी। उन्होंने कहा 30 अप्रैल के बाद अगला निर्णय लिया जाएगा।

 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि आदेशों की अनुपालना नहीं करने वाले संस्थानों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा तथा कानून अनुसार कार्रवाई भी की जाएगी। वहीं दूसरी ओर हरियाणा स्कूल शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी निर्देशों में कहा गया है कि हरियाणा सरकार ने कोविड-19 के तेजी से बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए पहली से 12वीं कक्षा के विद्याॢथयों की 30 अप्रैल तक छुट्टियां करने का निर्णय लिया है।

यह निर्णय सरकारी स्कूलों के साथ निजी स्कूलों पर भी लागू होगा। निर्देशों में कहा गया है कि सभी अध्यापक पूर्व की भांति स्कूलों में आते रहेंगे ताकि परीक्षा परिणाम तैयार कर 30 अप्रैल को जारी किया जा सके और 1 मई से नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 प्रारंभ किया जा सके। दाखिल प्रक्रिया एवं अन्य प्रशासनिक कार्य स्कूलों में पूर्व की भांति जारी रहेंगे। इन निर्देशों का अनुपालन करवाने के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों एवं अन्य अधिकारियों को पत्र भेजा गया है और निर्देशों का अनुपालन कराते हुए संबंधित रिपोर्ट शिक्षा निदेशालय भेजने का निर्देश दिया गया है।


‘10वीं कक्षा के इन विद्याॢथयों को किया जाएगा प्रोमोट’
हरियाणा सरकार ने बीते दिवस हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं का रद्द कर दिया था तथा विद्याॢथयों को बिना परीक्षा के प्रोमोट किया जाना था। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद ने बताया कि 10वीं कक्षा में नया दाखिला लेने वाले 3,18,373 विद्याॢथयों को अगली कक्षा के लिए प्रोमोट किया जाएगा। ओपन और रिअपीयर वालों को नए निर्णय का लाभ नहीं मिलेगा। केवल 10वीं के रैगुलर विद्याॢथयों को ही अगली कक्षा हेतु प्रोमोट किया जाएगा लेकिन ओपन व रिअपीयर के विद्याॢथयों को परीक्षाएं देनी होगी। 
 

Vikash thakur

Advertising