डेंगू के बढ़ते मामलों पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जताई गहरी चिंता

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 06:37 PM (IST)

चंडीगढ़: (अर्चना सेठी) पूर्व मुख्यमंत्री और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर गहरी चिंता जाहिर की है। हुड्डा का कहना है कि प्रदेश के अलग-अलग जिलों से सामने आ रही खबरों के मुताबिक कोराेना के बाद डेंगू भी काबू से बाहर होता जा रहा है। पीजीआई समेत तमाम अस्पतालों में मरीजों के लिए बेड मिल पाना मुश्किल हो रहा है। पिछले 5 साल में इस बार सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं। 4 साल में कुल जितने मामले सामने आए थे उतने ही मामले इस साल सामने आ चुके हैं। 

हुड्डा ने कहा कि अस्पतालों में बेड के अलावा प्लेटलेट्स चढ़ाने की किट की भी किल्लत है। 12 जिलों में ब्लड कंपोनेंट से प्लेटलेट्स अलग करने वाली ब्लड सैंपल मशीन तक नहीं है। सरकार ने ना तो डेंगू के लारवा को खत्म करने के लिए विशेष प्रबंध किया और ना ही उसको फैलने से रोकने के लिए फॉगिंग पर ध्यान दिया जा रहा है। सरकार का यह ढुलमुल रवैया आम जनता के लिए जानलेवा साबित हो रहा है। 


हुड्डा ने कहा कि डेंगू के खिलाफ सरकार का रवैया देखकर लगता है कि उसने कोरोना महामारी से कोई सबक नहीं सीखा। ना ही प्रदेश में अस्पतालों की संख्या बढ़ाई गई, ना उनमें बेड की, ना डॉक्टर और ना ही मेडिकल स्टाफ की। इसी का नतीजा है कि हर साल इस सीजन में फैलने वाले डेंगू के सामने स्वास्थ्य व्यवस्था लचर साबित हो रही है।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि गठबंधन सरकार को आंकड़े छिपाने की बीमारी से बाहर निकल कर सच्चाई को देखने की आदत डालनी चाहिए और उसके समाधान की दिशा में काम करना चाहिए। हुड्डा ने आम जनता से भी अपने स्तर पर सावधानी बरतने की अपील की। उन्होंने कहा कि अपने आसपास सफाई रखें और किसी भी जगह पर पानी इकट्ठा ना होने दें। दिन के वक्त भी पूरी बाजू के कपड़े पहनें ताकि मच्छर के काटने से बचा जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News