दो दिवसीय ‘हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव, का आगाज, सांस्कृतिक कार्यक्रम का किया गया आयोजन

punjabkesari.in Friday, Oct 29, 2021 - 01:52 PM (IST)

चंडीगढ़, देवेंद्र रुहल।  हरियाणा और अफ्रीका के बीच राजनयिक तथा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने के लिए  शुरू हुए दो दिवसीय ‘हरियाणा-अफ्रीका कॉन्क्लेव, सीरीज-1’ के पहले दिन, 28 अक्तूबर को दोनों पक्षों के बीच प्रचलित सांस्कृतिक संबंधों को समझने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा पंचकूला में एक सांस्कृतिक कार्यक्रम और उसके बाद रात्रिभोज का आयोजन किया गया।


इस दौरान मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अफ्रीका राष्ट्रों के प्रतिनिधियों के साथ रात्रिभोज किया और कहा कि हमारे लिए गर्व की बात है कि हरियाणा देश का पहला राज्य है जो इस तरह का कॉन्क्लेव आयोजित कर रहा है और आप सभी ने हमारा निमंत्रण स्वीकार किया उसके लिए धन्यवाद।


अफ्रीकी राष्ट्रों के प्रतिनिधियों ने भी मुख्यमंत्री का विशेष आभार जताते हुए कहा कि उन्हें हरियाणा में आकर बहुत ही अच्छा महसूस हो रहा है और वे हरियाणा सरकार के साथ विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग की दिशा में निश्चित रूप से आगे बढ़ेंगे। मनोहर लाल ने प्रतिनिधिमंडल को अगले वर्ष होने वाले अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला, सूरजकुंड में पार्टनर देश बनने के लिए आमंत्रित किया। इसके अलावा, हर वर्ष कुरुक्षेत्र में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव के लिए भी आमंत्रित किया । मुख्यमंत्री ने कुरुक्षेत्र की महिमा बताते हुए कहा कि इस धरती पर महाभारत के युध्द के दौरान भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को गीता का दिव्य संदेश दिया था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने भी इस प्रकार के कॉन्क्लेव आयोजित करने के लिए हरियाणा की इस पहल की सराहना की है। कॉन्क्लेव में होने वाले विभिन्न सत्रों में विभिन्न क्षेत्रों में परस्पर सहयोग के लिए विस्तार से विचार विमर्श किया जाएगा।


सांस्कृतिक कार्यक्रम में उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र, पटियाला (एनजेडसीसी) द्वारा हरियाणा, पंजाब, गुजरात, उत्तराखंड और जम्मू व कश्मीर राज्यों के लोक नृत्य प्रस्तुत किए गए । विभिन्न टीमों द्वारा प्रस्तुत किए गए लोक नृत्य से भावविभोर होकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सातों टीमों के लिए 11-11 हजार रुपये के नगद इनाम की घोषणा की। अफ्रीकी देशों के आए हुए अतिथियों ने  सांस्कृतिक लोक नृत्य का खूब आनंद उठाया और कलाकारों की खूब प्रशंसा की। अतिथियों ने भी एक स्पेशल परफॉर्मेंस दी। उन्हें भी सीएम मनोहर लाल ने 11 हजार रुपये इनाम स्वरूप देने की घोषणा की।  

 

केन्द्रीय विदेश मंत्रालय के परामर्श पर हरियाणा सरकार के तत्वावधान में राज्य के विदेश सहयोग विभाग द्वारा ‘गो ग्लोबल अप्रोच के माध्यम से हरियाणा को बदलना’  शीर्षक के तहत आयोजित इस कॉन्क्लेव में 12 अफ्रीकी राष्ट्रों नामत: मलावी, मोजाम्बिक, तंजानिया, मेडागास्कर, नाइजीरिया, इरिट्रिया, जिम्बाब्वे, युगांडा, सेनेगल, केन्या, इथियोपिया और घाना के राजदूतों एवं वरिष्ठ दूतावास अधिकारियों और हरियाणा के मंत्रियों एवं उच्चाधिकारियों ने भाग लिया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी एस ढेसी, हरियाणा राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं वित्त आयुक्त  संजीव कौशल, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेन्द्र चौधरी, महानिदेशक अनंत प्रकाश पाण्डे, विभाग के सलाहकार पवन चौधरी, सूचना, जन संपर्क एवं भाषा विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) अमन कुमार सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Devendra singh Ruhal

Related News

Recommended News