100 प्रतिशत टीकाकरण होने पर गांववासियों व मेडिकल स्टाफ को दी बधाई

10/22/2021 4:34:28 PM

पंचकूला, ( मुकेश) भारत में कोविड टीकाकरण अभियान के तहत 100 करोड़ का आकड़ा पार होने पर सेक्टर-12ए की डिस्पेंसरी में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष  ज्ञानचंद गुप्ता ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल व मेडिकल स्टाफ का आभार व्यक्त किया। 

 

इस अवसर पर उनके साथ नगर निगम मेयर कुलभूषण गोयल,  बीजेपी जिला अध्यक्ष अजय शर्मा और सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार भी उपस्थित थे।   गुप्ता ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से व देश के सभी डाॅक्टर्स, मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ, पार्टी के कार्यकर्ताओं की दिन रात मेहनत के फलस्वरूप देश ने  कोविड की 100 करोड से अधिक वेक्सिनेशन का लक्ष्य प्राप्त किया है।  

उन्होंने कहा कि दुनिया में स्वास्थ्य की दृष्टि से कई विकसित देश भी इस उपलब्धि को हासिल नहीं कर पाये है। अमेरिका जैसा देश अभी भी कोविड से जूझ रहा है और उसके कई राज्य कोविड के प्रकोप में है परंतु भारत ने न केवल कोविड के फैलाव को रोकने में सफलता हासिल की है बल्कि कोविड टीकाकरण का 100 करोड़ का लक्ष्य भी  हासिल किया है। इस उपलब्धि के लिये वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देते है। 

पंचकूला के दो गांव में 100 प्रतिशत टीकाकरण

गुप्ता ने कहा कि कोविड टीकाकरण अभियान के तहत पंचकूला ने बेहतर प्रगति की है। उन्होंने बताया कि अब तक पंचकूला में लगभग 7.20 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका हैं, जिसमें से 4.50 लाख लोगों को कोविड की पहली डोज व 2.70 लाख लोगों को दूसरी डोज लगाई जा चुकी हैं और अभी टीकाकरण कार्यक्रम जारी है। 

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि यह खुशी की बात है कि पंचकूला के दो गांव खोई भगारनी व ढखरोग में 100 प्रतिशत कोविड टीकाकरण हो चुका है। श्री गुप्ता ने सिविल सर्जन डाॅ मुक्ता कुमार को निर्देश दिये कि वे इस उपलब्धि पर ग्रामीणों को मिठाई खिलाकर खुशी सांझा करें ताकि दूसरे लोगों को भी इससे प्रेरणा मिल सके। उन्होंने कहा कि जो भी गांव 100 प्रतिशत टीकाकरण करवाता है तो वहां के लोगों को भविष्य में होने वाले कार्यक्रमों में आमंत्रित कर उन्हें प्रोत्साहित किया जायेगा। 

 

पत्रकारों द्वारा डेंगू के संबंध में पूछे गये एक प्रश्न के उत्तर में  गुप्ता ने कहा कि डेंगू से निपटने के लिये व्यापक स्तर पर प्रबंध किये गये हैं। उन्होंने कहा कि ट्राई सिटी में चंडीगढ व मोहाली की अपेक्षा पंचकूला में डेंगू के मामलों की संख्या काफी कम हैं। उन्होंने कहा कि सिविल अस्पताल में डेंगू के मरीजों के लिये पर्याप्त बैड की व्यवस्था की गई हैं। इसके अलावा डेंगू की रोकथाम के लिये नगर निगम द्वारा सभी सेक्टरों में प्रतिदिन दो तीन बार  फोगिंग की जा रही हैं। निगम द्वारा इस कार्य के लिये 13 नई फोगिंग मशीनों की व्यवस्था की गई हैं। उन्होंने कहा कि सेक्टरों के साथ साथ बस्तियों व गांवों में भी फोगिंग पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि नगर निगम को निर्देश दिये गये है कि जहां जहां खड़े पानी की समस्या है वहां विशेष रूप से दवाई का छिड़काव किया जाये।  इस अवसर पर डिप्टी सीएमओ मीनू सासन, डाॅ नोरिन, डाॅ मीना,  सहित अन्य मेडिकल व पैरा मेडिकल स्टाफ उपस्थित था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Mukesh Khera

Related News

Recommended News