अम्बाला से दिल्ली तक 20 प्वाइंट पर कैमरे लगाए, जल्द करेंगे काम शुरू

Thursday, May 26, 2022 - 07:06 PM (IST)

चण्डीगढ, (अर्चना सेठी): राष्ट्रीय राजमार्ग पर गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों को पकड़ने के लिए अंबाला में गृह मंत्री अनिल विज स्वयं जी.टी. रोड पर उतरे। उन्होंने अम्बाला में मोहड़ा के पास जीटी रोड पर एसपी और ट्रेफिक पुलिस के साथ गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई की। 

 

 

गृह मंत्री विज ने गलत लेन पर चलने वाले ट्रक एवं बस चालकों को रूकवाया और पुलिस को कार्रवाई के कड़े निर्देश दिए। विज ने कहा कि एक सर्वे में पाया गया है कि हाईवे पर अधिकतर हादसे गलत लेन पर चलने वाले भारी वाहनों की वजह से होते हैं, इस वजह से विशेष अभियान चलाया गया है। उन्होंने कहा कि नियमों को न मानने की वजह से हादसे हो रहे हैं और हम जनता को परेशान नहीं करना चाहते और चाहते हैं कि जनता खुद नियमों की पालना करे। 

 

 

गृह मंत्री ने कहा कि हरियाणा में प्रत्येक वर्ष लगभग दस हजार सड़क दुर्घटनाएं होती हैं, लगभग पांच हजार लोगों की सड़क हादसे में मृत्यु होती है व नौ हजार के लगभग लोग हादसों में जख्मी होते हैं और यह केवल यातायात नियमों की पालना नहीं करने पर होता है। उन्होंने कहा कि ‘‘हम बार-बार कह रहे हैं कि वाहन चालक यातायात नियमों की पालना करें और हम लोगों पर सख्ती नहीं करना चाहते, हम चाहते हैं कि लोग नियमों की पालना करें और मैनें अधिकारियों को भी कहा कि नियमों की सख्ती से वह पालना करें’’। हम सभी हाइवे पर ऑटोमेटिक स्पीड चेक करने के लिए कैमरे लगा रहे हैं, जीटी रोड पर अम्बाला से दिल्ली तक 20 प्वाइंट पर कैमरे व रडार लग चुके हैं जो जल्दी काम करना शुरू कर देंगे। 

 

 

विज ने कहा कि एक सर्वे में हमने पाया कि अधिकतर दुर्घटनाएं इसलिए हो रही है कि भारी वाहन अपनी लेन छोड़कर दूसरी लेन पर चल रही है। इसलिए आज ट्रक व अन्य भारी वाहनों पर कार्रवाई की गई है। हमने देखा कि तीन तीन-चार ट्रक एक ही लेन में आगे बढ़ रहे हैं, ट्रक पूरी सड़क को कवर करके चल रहे हैं जोकि दुर्घटना का कारण बन रहे हैं यह हमने अपनी आंखों से देखा। श्री विज ने कहा कि ऐसे वाहन चालकों के चालान करने के निर्देश दिए गए हैं। 

 

 

गृह मंत्री अनिल विज ने यह भी कहा कि वह अन्य जिलों में जाकर भी भारी वाहनों को चौक कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है जो हमारी फोर्स एवं अधिकारी है वो भी जैसे मैं चिंता कर रहा वैसी चिंता करे। विज ने कहा कि वाहन चालकों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे। गृह मंत्री ने कहा कि अन्य जिलों के एसपी, सीपी, डीसीपी अपने-अपने एरिया में चेकिंग करें और सुनिश्चित करें कि हैवी व्हीकल्स के लिए जो-जो लेन रखी गई है वह उसमें ही चले और जो नहीं चलते उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कहा कि जगह-जगह जाकर इसे चैक किया जाएगा।

Archna Sethi

Advertising