रेप केस: सऊदी डिप्लोमैट ने छोड़ा भारत, अब एजेंट भी भागने की फिराक में

Thursday, Sep 17, 2015 - 01:20 PM (IST)

नई दिल्ली: हरियाणा के गुड़गांव में नेपाल की दो महिलाओं के साथ बलात्कार के आरोपी सऊदी अरब के राजनयिक ने गत बुधवार को भारत छोड़ दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा ‘‘हमें जानकारी मिली है कि सऊदी राजनयिक माजिद हसन अशूर ने भारत छोड़ दिया है , जिन पर नेपाल की दो घरेलू नौकरानी के साथ बलात्कार करने का आरोप है। राजनयिक होने के कारण वह कूटनीतिक संबंधों पर विएना समझौते के प्रावधानों के अधीन आते हैं।’’

विदेश मंत्रालय ने सऊदी अरब के राजदूत को समन भेजा था कि वह अपने राजनयिक से अपराध की जांच में गुड़गांव पुलिस के साथ सहयोग करने के लिए कहे लेकिन अभी तक दूतावास ने इसका जवाब नहीं दिया है। सूत्रों के अनुसार इस मामले को उच्च स्तर पर निपटाने की कोशिश की जा रही है क्योंकि दोनों देशों के बीच काफी अच्छे संबंध है।

गुडग़ांव पुलिस ने गत सात सितंबर को राजनयिक के घर पर छापेमारी की थी। पुलिस को शिकायत मिली थी कि घर में दो नेपाली महिलाओं को बंधक बनाकर रखा गया है और राजनयिक एवं उसके ‘मेहमानों’ ने बार बार उनके साथ बलात्कार किया। सउदी दूतावास ने आरोपों को ‘गलत’ बताते हुए राजनयिक के घर में पुलिस के ‘घुसने’ पर विरोध जताया था और कहा था कि यह ‘सभी राजनयिक संधियों’ के खिलाफ है।

विदेश मंत्रालय ने गत गुरूवार को सउदी अरब के राजनयिक सउद मोहम्मद अल्सती से कहा था कि आरोपी राजनयिक को मामले की जांच में सहयोग करना चाहिए। सूत्रों ने कहा कि विदेश मंत्रालय को कम से कम एक हफ्ते तक संपर्क में रहने के बावूजद सउदी दूतावास के अधिकारियों से कोई जवाब नहीं मिला। गतिरोध के दौरान राजनयिक अपने परिवार के साथ सउदी दूतावास में चला गया था। दोनों नेपाली महिलाएं पहले ही अपने देश लौट गई हैं। ऐसी भी खबरें हैं कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित किए बिना मुद्दे के हल में भूमिका निभाई।

Advertising