21 नव जन्मी बच्चियों की घर पर लगेगी नेम प्लेट

Tuesday, Jul 07, 2015 - 10:22 PM (IST)

थानेसर (नरुला): कुरुक्षेत्र में लिंगानुपात को लेकर भले ही ङ्क्षचता व्यक्त की जा रही हो किंतु खंड थानेसर की सरस्वती कालोनी में सन् 2013 से 2015 का लिंगानुपात बराबर होने से वहां खुशी जताई जा रही है। ऐसे में इसी कालोनी के एक नवदम्पति ने अपनी पुत्री के जन्म के 6 दिन बाद परिजनों व सगे-संबंधियों के साथ उत्सव मनाया और अपनी पुत्री नुपूर की नेम प्लेट घर के बाहर भी लगा दी। 
 
बच्ची के पिता राजेंद्र ने बताया कि वह अगस्त में सरस्वती कालोनी में बच्ची के जन्म को लेकर कार्यक्रम आयोजित करेंगे। इसमें समानांतर लिंगानुपात एवं बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के संदर्भ में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम में हरियाणा के 2 मंत्रियों एवं विधायक को भी आमंत्रित किया जाएगा। 
कार्यक्रम में सन् 2013 से 2015 तक जन्मी लड़कियों व उनके परिजनों को आमंत्रित किया जाएगा। इस मौके पर बच्ची की मां को सूट, मिठाई का डिब्बा व शगुन के रूप में 500 रुपए दिए जाएंगे। राजेंद्र ने बताया कि कालोनी में लगभग 210 घर हैं। 
 
ऐसे में सन् 2013 से 2015 तक 21 लड़कों व 21 लड़कियों का जन्म हुआ है। स्वच्छता अभियान को लेकर प्रत्येक घर में हरे रंग का डस्टबिन भी दिया जाएगा। उन्हें यह प्रेरणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिली है। उन्हीं का अनुसरण कर वे स्वच्छता अभियान, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को आगे लाएंगे। वह कालोनीवासियों से भी अनुरोध करेंगे कि वे अपनी बेटियों के नाम की नेम प्लेट अपने घर के बाहर लगाएं। नेम प्लेट का खर्चा वे अपनी जेब से करेंगे।
Advertising