29 से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल करेंगे रोडवेज कर्मी

Friday, Jun 26, 2015 - 05:05 PM (IST)

कैथल (अजय): रोडवेज कर्मचारी यूनियन हरियाणा कैथल डिपो के प्रधान रामफल शिमला की अध्यक्षता में बस स्टैंड पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 24 घंटे की भूख हड़ताल शुरू की गई। हरियाणा रोडवेज वर्कर यूनियन नंबर-1 हरियाणा ने भी यूनियन के प्रांतीय नेता जसबीर सिंह तथा डिपो सचिव राजकुमार की अगुवाई में अपने संगठन की तरफ से धरने में शामिल होकर समर्थन करने का ऐलान किया।
 
उन्होंने कहा कि यूनियन द्वारा दिया गया मांगपत्र कर्मचारियों के हक में है जिससे कर्मचारियों की मांगें बातचीत करके और उनका समाधान करना चाहिए। इस अवसर पर कर्मचारियों ने सरकार के विरुद्ध नारेबाजी करके प्रदर्शन भी किया। मांगपत्र की मांगें नहीं मानी गई तो आने वाली 29 जून को जोरदार प्रदर्शन करके अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल शुरू की जाएगी जिसकी जिम्मेवारी पूर्ण से कैथल प्रशासन व हरियाणा सरकार की होगी। मंच का संचालन डिपो सचिव महावीर सिंह ने किया।
 
 इस मौके पर रोडवेज कर्मचारी यूनियन के प्रांतीय वरिष्ठ उप-प्रधान पहल सिंह तंवर व प्रांतीय मुख्य संगठन सचिव शमशेर सिंह सिसमौर ने कहा कि यातायात प्रबंधक की अध्यक्षता में पूरे शांतिपूर्वक माहौल में वार्ता शुरू हुई थी परंतु कुछ मांगों पर रोडवेज डिपो के अधिकारियों द्वारा अपनी सहमति नहीं दी गई। परिणामस्वरूप 22 जून को बीच में वार्ता विफल हो गई और यूनियन के शिष्टमंडल को कर्मचारियों की मांगों को अधिकारियों द्वारा न मानते हुए बीच में ही उठकर आना पड़ा। 
 
यातायात प्रबंधक की अध्यक्षता में कमेटी गठित करके मार्ग रोटेशन पास काके आडिट करवाने बारे, परिचालकों को सिक्के उपलब्ध करवाने बारे, वर्ष 2012 में नियुक्त हुए परिचालकों व जनवरी 2014 में नियुक्त चालकों को मैडीकल अवकाश आकस्मिक अवकाश, होली डे एवं अर्जित अवकाश देने तथा एन.पी.एस. लागू करने बारे, वर्ष 2012 तथा वर्ष 2014 के भर्ती चालकों व परिचालकों को हर मास की 7 तारीख तक वेतन ड्रा करवाने के लिए लिखित में आदेश जारी करवाने बारे, वर्ष 1 जनवरी 2013 में लगे कर्मचारियों को ए.सी.पी. व वर्ष 2014 में भर्ती चालकों को वाॢषक वृद्धि देने तथा पूर्ण रूप से एन.पी.एस. की सुविधा लागू करने बारे आदि 20 सूत्रीय मांगपत्र दिया गया था। 
 
उन्होंने कहा कि नोटिस के माध्यम से भी अधिकारियों को अवगत करवा दिया गया था। यूनियन द्वारा दिए गए नोटिस के अनुसार बातचीत सफल न होने के कारण चरणबद्ध आंदोलन शुरू कर दिया गया है, आंदोलन के प्रथम चरण में 22 जून को 24 घंटे का सांकेतिक धरना देकर विरोध जताया जा चुका है। 
 
Advertising