DJ बजाने पर ग्राम पंचायत का अहम फैसला

Monday, May 25, 2015 - 09:09 AM (IST)

बाढड़ा: हरियाणा के में खोरड़ा गांव के मुख्य चौक में ग्राम पंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें भविष्य में गांव किसी प्रकार के विवाह या अन्य किसी कार्यक्रम में डी.जे. साऊंड का प्रयोग न करने व बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान में हर घर की भागीदारी करने की शपथ दिलवाई गई।
 
पंचायत में ग्राम पंचायत के खिलाफ डी.जे. का प्रयोग करने पर सर्वसम्मति से 21,000 रुपए का जुर्माना, कानूनी कार्रवाई व सामाजिक बहिष्कार का फैसला भी लिया गया। 
 
सरपंच रामस्वरूप की अध्यक्षता में युवा समाजसेवी विजय खोरड़ा ने कहा कि विवाह या अन्य समारोहों में डी.जे. का प्रयोग होने से पश्चिमी संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है और युवा वर्ग शराब व प्रदूषित गाने सुन रहे हैं, जो गांव की सीमा में बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। इससे बच्चों की शिक्षा प्रभावित होने के साथ-साथ बुद्धि पर भी असर आता है। 
 
विवाह में डी.जे. व फ्लोर डी.जे. के प्रयोग के कारण आए दिन लड़ाई-झगड़े होते हैं। इसीलिए ग्रामीणों को इस पर तुरंत रोक लगाकर सामान्य तरीके से शादियां करनी चाहिए। वहीं, प्रदेश सरकार की बेटी बचाओ-बेटी पढाओ में भी सक्रिय भागीदारी होनी चाहिए। 
 
पंचायत में सचिव महासिंह, दिलबाग सिंह, पवन कुमार, शुल्ला खोरड़ा, भगवान सिंह अतर सिंह, दिलबाग, मांगेराम, जयबीर सिंह, मीर सिंह, जगजीवन, रामनारायण, महेन्द्र सिंह, माड़ूराम, ओमप्रकाश मौजूद थे।
Advertising