सन्नी-कविता ने रचाई अनोखी शादी, खट्टर ने किया सम्मानित

Thursday, Apr 02, 2015 - 04:07 PM (IST)

हिसार (पवन राठी): गत वर्ष दिसंबर माह में देशभर में चर्चित रही अनोखी शादी के नायक व नायिका को आज मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सम्मानित करके शादी के उन पलों को याद करवा दिया जब यह अनोखी शादी बेजुबान पशु पक्षियों तथा शहर की सफाई व्यवस्था को समर्पित हुई थी।

शादी के नायक एवं दुल्हा प्रो. सन्नी पानू तथा नायिका दुल्हन प्रो. कविता को आज हिसार में मुख्यमंत्री ने एक समारोह में सम्मानित किया। गौरतलब होगा कि गत वर्ष 6 दिसंबर को भिवानी महापंचायत के संयोजक संपूर्ण सिंह के पुत्र सन्नी पानू एवं कविता की शादी एक मिसाल बन गई थी।

इस शादी की रिसेप्शन में हजारों बेजुबान पशु पक्षी शामिल हुए थे तो वहीं  दूल्हा-दुल्हन के परिजनों ने शहर की सफाई के लिए उनको एक-एक मशीन भी दी थी। लगभग एक महीना भिवानी में सफाई करने के बाद ये मशीने हिसार नगरपरिषद के अनुरोध पर वहां भेजी गई थी। यूं भी दुल्हन कविता का मायका हिसार में है और सन्नी व कविता दोनों ही हिसार में पोलिटैक्रिक में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत हैं। पिछले लगभग तीन माह से ये मशीने हिसार की गलियों व सड़कों पर सफाई कर रही थी। समुचे हिसार में ये मशीने आजकल आकर्षण का केंद्र बनी हुई है।

युवाओं की शक्ति को मिलेगी सही दिशा
सन्नी पानू जो कि प्रोफेसर हैं का कहना है कि उनके समक्ष जब पिता ने व परिजनों ने अनोखी शादी का प्रस्ताव रखा तो उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं रहा। ऐसे में मुझे समाज की सेवा करने और अपने मित्रों और युवाओं के समक्ष एक उदाहरण पेश करने का एक अच्छा मौका मिला।

लोग मंदिरों, गुरुद्वारों व अन्य पूजा स्थलों पर जाकर सफाई करते हैं, अपने ही शहर पर अपनी ही गलियों की सफाई करना भी एक तरह से भगवान की पूजा है। बेजुबान पशुओं की सेवा से बड़ी कोई और सेवा नहीं हो सकती। सभी जीव जन्तु भगवान की देन हैं, इनको बचाना हम सबका कर्तव्य भी है। अगर सभी युवा ऐसा करते हैं तो समाज जरूर बदलेगा और जागरूकता पैदा होगी जिससे कन्या भ्रूण हत्या व दहेज प्रथा भी रूकेगी।

Advertising