हरियाणा को केंद्र ने मंजूर किए 2 मेगा फूड पार्क

Wednesday, Mar 25, 2015 - 09:40 PM (IST)

चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने राज्य विधानसभा में बताया कि केंद्र सरकार ने राज्य को 2 मेगा फूड पार्क स्वीकृत किए हैं जो सोनीपत और पानीपत जिले में स्थापित किए जाएंगे तथा इन पर 400 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश होगा।

खट्टर ने सदन में शून्यकाल के दौरान यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक फूड पार्क में 4050 खाद्य प्रसंस्करण इकाअीयां स्थापित की जाएंगी जिनसे लगभग 41000 युवाओं को प्रत्यक्ष और प्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा इन फूड पार्कों के अन्य संबद्ध उद्योग भी पनपेंगे जिनसे रोजगार और अवसर पैदा होने के साथ राज्य के पानीपत, करनाल, कुरूक्षेत्र, रोहतक, झज्जर और जींद जिलों की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार होगा।

केंद्र की इन घोषणाओं पर चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्षी कांग्रेस सदस्यों के शोर शराबे के बीच मुख्यमंत्री ने कहा कि वह राज्य के लिए मंजूर इन परियोजनाओं के बारे में सदन को अवगत कराना अपनी जिम्मेदारी समझते हैं।

उन्होंने कहा कि सोनीपत का फूड पार्क हरियाणा राज्य औद्योगिक एवं ढांचागत विकास निगम द्वारा 75 एकड़ क्षेत्र में 164.33 करोड़ रुपए के निवेश से विकसित किया जाएगा, जिसमें केेंद्र सरकार का 50 करोड़ रुपए का अनुदान सहायता भी है और इसमें 40 से 50 खाद्य प्रसंस्करण इकाईयां स्थापित होने से 11000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

Advertising