अब बस में बिना वर्दी नहीं चढ़ पाएंगे पुलिसकर्मी

Monday, Mar 23, 2015 - 01:05 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह): हरियाणा रोडवेज की बसों में अब तक मुलाजिमों को इसी बात से छूट मिलती थी कि वे स्टाफ के हैं, मगर अब ऐसा नहीं होगा। डी.जी.पी. ने पूरे सूबे के मुलाजिमों के लिए यह फरमान जारी किया है कि बस में सवार होते वक्त मुलाजिम वर्दी में हो।

अहम बात ये भी कि पुलिस कर्मचारी अथवा अधिकारी हॉफ ड्यूटी पर भी हैं तब भी उसे सवारी के वक्त वर्दी पहननी ही होगी। ऐसा न करने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन भी लिया जा सकता है। डी.जी.पी. ने यह कदम हाइकोर्ट के निर्देश पर उठाया है। महकमे द्वारा ऐसा करने से बस में सवार लोगों को काफी राहत मिलेगी और इसी सोच को आधार मानते हुए इस दिशा में यह योजना बनाई गई है।

दरअसल हरियाणा पुलिस के अधिकांश अधिकारी अथवा कर्मचारी बस में बिना वर्दी के ही सवार होते हैं मगर अब इस नए फरमान का बस में सवार अन्य लोगों को काफी फायदा मिल सकता है। चूंकि पुलिस की पहचान उसकी वर्दी से ही होती है और ऐसे में महिलाओं के साथ छेड़छाड़ करने वाले लोगों के मनोबल का दम टूट जाएगा क्योंकि बस में वर्दी वाला जवान होगा।

अक्सर बसों में महिलाओं खासकर लड़कियों के साथ छेड़छाड़ के अनेक मामले सामने आए हैं, इन्हीं सब पर रोक लगाने के लिए ही यह फैसला लिया गया है। डी.जी.पी. ने पूरे हरियाणा के सभी पुलिस अधिकारियों को एक पत्र जारी कर निर्देश दिए हैं कि बस में सवार सभी मुलाजिम वर्दी में होंगे चाहे वह ड्यूटी पर हो या न हो। इस पत्र के सिलसिले में सभी थाना प्रभारियों एवं चौकी प्रभारियों व अन्य पुलिस कर्मचारियों को जानकारी दे दी गई है और उन्हें इस संदर्भ में अवगत करवा दिया गया है कि ऐसा न करने पर एक्शन भी लिया जा सकता है।

Advertising