सरकारी विद्यालयों में अब हर महीने होगी परीक्षा

punjabkesari.in Monday, Feb 02, 2015 - 06:40 AM (IST)

पटौदी (घनश्याम): शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापकों की जवाबदेही स्थापित करने के लिए अब हर महीने छात्रों को परीक्षा देनी होगी इसके लिए शिक्षा विभाग बाकायदा पंचूकला से पेपर आएंगेे तथा छात्रों को दिए जाने वाले अंकों को बाकायादा सहेज कर रखा जाएगा। इतना ही नहीं इसकी जानकारी पंचकूला शिक्षा विभाग को मेल कर दी जाएगी। अगर किसी अध्यापक का रिजल्ट संतुष्टिपूर्ण नहीं रहा तो उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है।

क्या है मामला: शिक्षा विभाग द्वारा छात्रों के परिणामों में होने वाले भारी उतार चढ़ाव को देखते हुए मार्च तक हर माह बच्चों को पेपर लेने की आदेश जारी किए है जिसके लिए जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र लिखा कर पेपेर समय पर तथा ऊचित ढंग से कराने के आदेश जारी किए गए हैं। इस संबंध में खंड में शिक्षा अधिकारी की अगुवाई में एक कमेटी का भी गठन किया गया है जिसमें विभिन्न स्कूलों के मुख्याध्यापकों को सम्मलित किया गया। इस परिक्षाओं की बाकायदा एक मॉनिटरिंग कमेटी बनाई गई है जो प्रत्येक दिन पीएसएससी, डीजीएससी, डीईईओ, डीईओ को प्रत्येक दिन इसकी जानकारी देनी होगी

कौन है कमेटी का सदस्य: पूरे पटौदी खंड में खंड शिक्षा अधिकारी, खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सिधरावली, प्राचार्य वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय शेरपुर, मुख्य अध्यापक राजकीय विद्यालय बलेवा तथा मुख्य अध्यापक राजकीय विद्यालय पलासोली को चुना गया है। 3 महीनों लगातार पहली से 8वीं कक्षाओं की हो रही परिक्षाओं की रिपोर्ट दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News