253 शिकायतों पर ली एक्शन टेकन रिपोर्ट

Saturday, Jan 31, 2015 - 11:01 PM (IST)

कुरुक्षेत्र (धमीजा): सी.एम. विंडो कक्ष आमजन के लिए अपनी समस्या का समाधान करवाने के लिए सबसे बड़ा साधन बन गया है। सी.एम. विंडो से कोई भी व्यक्ति किसी भी विभाग से संबंधित समस्या को दर्ज करवाने के लिए अपने आपको सक्षम समझने लगा है इसलिए महज 37 दिनों में विभिन्न विभागों से संबंधित लोगों ने अब तक 783 शिकायतों को दर्ज करवाया है। अहम पहलू यह है कि इन शिकायतों में से 253 पर कार्रवाई करने के लिए संबंधित अधिकारियों के पास भेजी गई है और 317 शिकायतों पर कार्रवाई की जा रही है। इतना ही नहीं 2 शिकायतों का समाधान भी कर दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन को सुशासन दिवस के रूप में मनाने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आमजन को बेहतर सुविधा देने के लिए सी.एम. विंडो की शुरूआत पूरे हरियाणा मे की थी। आमजन इस सुविधा का पूरी तरह फायदा उठा रही है। सी.एम. विंडो में 30 जनवरी तक कु ल 783 शिकायतों को दर्ज करवाया जा चुका है। उन्होंने बताया कि 253 शिकायतों पर एक्शन लेने के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों के पास भेज दिया गया है। 317 शिकायतों पर कार्रवाई की जा रही है जबकि 2 शिकायतों का समाधान करके संबंधित व्यक्ति को सूचित भी कर दिया गया है। अन्य शिकायतों का समाधान मुख्यालय स्तर पर किया जा रहा है। 25 दिसम्बर से लेकर अब तक 250 शिकायतें उपायुक्त कार्यालय से संबंधित ही हैं। इनमें से 100 शिकायतों पर एक्शन लेने के लिए संबंधित अधिकारी के पास भेजा गया है और 149 पर कार्रवाई की जा रही है।

इस विभाग से संबंधित 1 समस्या का समाधान कर दिया गया है। डी.आर.ओ. कार्यालय से संबंधित 29 समस्याओं में से 22 शिकायतों पर कार्रवाई की जा रही है। 6 शिकायतों पर कार्रवाई करने के लिए संबंधित विभाग के अधिकारी के पास शिकायतों को भेजा गया है। चुनाव कार्यालय से संबंधित 1, लीड बैंक कार्यालय से संबंधित 3, एस.डी.एम. पिहोवा से संबंधित 5, एस.डी.एम. शाहाबाद से संबंधित 2, ए.डी.सी. कार्यालय से संबंधित 30, हुडा कार्यालय से संबंधित 90, स्वास्थ्य विभाग से संबंधित 11, शिक्षा विभाग से संबंधित 5, खाद्य पूर्ति विभाग से संबंधित 16, पंचायत विभाग से संबंधित 94, समाज कल्याण विभाग से संबंधित 9, ई.ओ. हुडा से संबंधित 19 नगर परिषद  थानेसर से संबंधित 33, प्राइवेट स्कूलों से संबंधित 36, बिजली विभाग से संबंधित 31, पुलिस विभाग से संबंधित 137, जनस्वास्थ्य विभाग से संबंधित 5 शिकायतें सहित अन्य विभागों की शिकायतें भी सी.एम. विंडो में दर्ज करवाई हैं।

20 विभागों से संबंधित नहीं है किसी की शिकायत
सी.एम. विंडो में अभी तक जिला मार्कीटिंग कार्यालय, बाल भवन, काडा, प्लानिंग व विकास कार्यालय, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, मत्स्य पालन विभाग, वन विभाग, डी.आई.सी. विभाग, जिला आयुर्वैदिक विभाग, जिला रोजगार कार्यालय, जिला सांख्यिकी विभाग, कार्यकारी अभियंता डिवीजन नम्बर 14, जी.एम. हैफैड, हरियाणा बीज विकास निगम, हीरमी, आर.टी.ए., कुरुक्षेत्रा केन्द्रीय सहकारी बैंक, कोषाधिकारी विभाग, कार्यकारी अभियंता कुरुक्षेत्रा व जिला सैनिक बोर्ड विभाग का नाम शामिल है जिसके पास अभी तक किसी ने कोई शिकायत दर्ज नहीं करवाई है।

Advertising