साल शुरू होते ही खून से सनने लगी रेल पटरियां

Saturday, Jan 31, 2015 - 01:26 AM (IST)

यमुनानगर (सुरेश): साल के शुरू होते ही रेल की पटरियों पर मरने वालों का सिलसिला भी शुरू हो गया। अगर जी.आर.पी. के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो मरने वालों की संख्या अब तक 5 पहुंच गई है। अब इसे यह उनकी बद किस्मत कहें या फिर होनी को यह सब मंजूर था। यह सोच कर इतिश्री कर ली जाती है, परंतु ऐसा नहीं है कि जी.आर.पी. लावारिस शव की शिनाख्त के लिए कोशिश नहीं करती, बल्कि पुलिस शव को शवगृह में रखवाकर 72 घंटे तक शव की पहचान न होने के बाद उसका संस्कार करवा देती है।

बता दें कि मरने वालों में 4 लोगों को उनकी अर्थी का कंधा मिल गया, परंतु एक मृतक को तो यह भी नसीब नहीं हुआ, परंतु पुलिस ने नगरनिगम द्वारा उसके शव का संस्कार करवा दिया था। वहीं, टे्रन से गिरकर मौत हो जाने पर ऐसा ही एक तरोताजा उदाहरण बीती रात को मिला है। बताया जा रहा है पृथ्वी नगर का रहने संजीव शर्मा जो कि जागरण पार्टी में काम करता था। गत दिवस वह दिल्ली में हुए जागरण पार्टी में गया था। वहां से जब वह मुम्बई से अमृतसर की ओर जाने वाली टे्रन फंटीयर से वापस आ रहा था। जैसे ही वह जगाधरी रेलवे स्टेशन के पास पहुंचा तो संतुलन खराब होने से वह नीचे गिर गया। जिसके सिर व छाती पर काफी गहरी चोटें आई थीं। मृतक के पारिवारिक सदस्य विक्की उसे सिविल अस्पताल लेकर आया तो चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया है।

ये लोग गिरे ट्रेनों से
जी.आर.पी. के आंकड़ों के मुताबिक अब तक ट्रेन से गिरकर मरने वालों की संख्या 5 पहुंच चुकी है। वहीं, इसी माह की 13 जनवरी को बिहार जिले के गांव बरदाहर के रहने वाले रामबाबू का शव भी रेल लाइन पर मिला था। इस व्यक्ति की मौत भी ट्रेन से गिरकर हुई थी। वहीं, बिहार के ही रहने वाले श्री भगवान 19 जनवरी को ट्रेन से गिरकर मौत हो गई थी।

इसी के चलते 21 जनवरी को प्रोफैसर कालोनी के रहने वाले रामफल की ट्रेन से गिरकर मौत हो गई थी तथा 29 जनवरी को जी.आर.पी. को रेल लाइन से एक अज्ञात व्यक्ति का शव मिला था बताया जा रहा है कि इसी व्यक्ति की मौत भी ट्रेन से गिरकर हुई थी। वहीं जी.आर.पी. के एस.आई. सोमनाथ का कहना है कि ट्रेन से गिरकर मरने वालों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया जाता है तथा जिस व्यक्ति की शिनाख्त नहीं हो पाती उसका पुलिस संस्कार करवा देती है।

Advertising