‘90 वर्ष से अधिक आयु है तो घर बैठे लो पैंशन’

Thursday, Jan 29, 2015 - 11:49 PM (IST)

रोहतक : प्रदेश सरकार की सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत विभिन्न श्रेणी के पैंशनधारकों को राहत प्रदान करने वाले कुछ बदलाव किए हैं। इसी क्रम में यह भी तय किया है कि जिन लाभार्थियों की आयु 90 साल से अधिक हो गई है और जिनका स्वास्थ्य साथ नहीं दे रहा उनको घर बैठे पैंशन राशि उपलब्ध करवाई जाए। यानि कि ऐसे लोगों को पैंशन के लिए अब चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा अतिरिक्त मुख्य सचिव सुनील कुमार गुलाटी ने यह जानकारी दी। वह जिला विकास भवन में पैंशन वितरण के संंबंध में रोहतक मंडल के अधिकारियों व बैंकर्स की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत विभिन्न श्रेणी की पैंशन अब बैंकों के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

3 चरणों में मिलेगी पैंशन, सैक्टर ऑफिसर की रहेगी निगरानी
राज्य सरकार की सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना के तहत विभिन्न श्रेणी की पैंशन बैंकों के माध्यम से लाभार्थियों को प्रदान की जाएगी। यह पैंशन 3 चरणों में दी जाएगी। पहले चरण में 48 प्रतिशत आबादी को कवर किया जाएगा जिसमें 1,108 गांव शामिल हैं और इनमें ग्रामीण क्षेत्र के 5,85,920 व शहरी क्षेत्र के 5,08,943 लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 10,94,963 लाभार्थियों को बैंक शाखाओं के माध्यम से पैंशन दी जाएगी। गुलाटी ने कहा कि दूसरे चरण में प्रदेश की 11.36 प्रतिशत आबादी जिसमें 2,56,638 लाभार्थी हैं, को कवर किया जाएगा। यह सभी लाभार्थी 10,010 गांवों के हैं जिन्हें बिजनैस कोर्सपोंडैंट एजैंट (बी.सी.ए.) के माध्यम से पैंशन उपलब्ध करवाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि तीसरे चरण में 4,658 गांवों की 40.64 प्रतिशत आबादी को कवर किया जाएगा और यह ऐसी आबादी है जहां पर वर्तमान समय में न तो बैंक शाखाएं है और न ही बी.सी.ए. है। तीसरे चरण में कुल 9,06,908 लाभार्थियों को कवर किया जाएगा। गुलाटी ने कहा कि पैसा सीधा लाभार्थी के खाते में जाएगा और इसका भुगतान केवल लाभार्थी को होगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर लाभार्थी 3 महीने तक पैंशन का पैसा नहीं निकलवाता है तो अगले 15 दिनों में यह पैसा वापस सरकार को चला जाएगा। उन्होंने कहा कि बैंकों के माध्यम से फरवरी माह की पैंशन मार्च में और दूसरे चरण में मार्च माह की पैंशन अपै्रल में दी जाएगी। उन्होंने कहा कि तीसरे चरण मई माह की पैंशन लाभार्थियों को बैंकों के माध्यम से जून महीने में मिलेगी। उन्होंने कहा कि हरियाणा में एक महीने में 2.25 करोड़ रुपए की पैंशन राशि वितरित की जाएगी।

एक शाखा में न खोलें 600 से अधिक खाते
बैठक में उपस्थित बैंकर्स से उन्होंने आह्वान किया कि वह एक शाखा में 600 से ज्यादा पैंशनभोगियों के खाते न खोलें ताकि लाभार्थियों को समय पर व आसानी से पैंशन की राशि दी जा सके। गुलाटी ने बताया कि फरवरी माह की पैंशन के साथ मुख्यमंत्री मनोहर लाल का अनुरोध पत्र भी पैंशनभोगियों को भेजा जा रहा है कि वह इस कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए बैंकों में अपने खाते खुलवाएं। उन्होंने बैंकर्स से यह भी कहा कि खाता खोलने के बाद वह पैंशनभोगी को उसकी क्रम संख्या भी दें ताकि उसे यह पता लग सके कि किस तारीख को वह बैंक से पैंशन की राशि प्राप्त कर सकता है। उन्होंने कहा कि बैंकर्स को खाता खोलने की सूचना राष्ट्रीय सूचना केन्द्र (एन.आई.सी.) व लाभार्थी को देनी होगी। उन्होंने कहा कि विभाग एक ऐसा सॉफ्टवेयर भी विकसित करने जा रहा है कि जिससे कि पैंशनभोगी 2 बैंकों में खाता न खुलवा सके।

उन्होंने कहा कि खाता खुलवाने के लिए पैंशनभोगी को 2 फोटो, पहचान व उम्र का प्रमाण पत्र लाना होगा और फरवरी के प्रथम 10 दिनोंं में पैंशन वितरण स्थलों पर स्टॉल लगाकर बैंक खाते खोले जाएंगे और खाताधारियों को पास बुक भी उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि खाता खुलने के बाद लाभार्थी को बैंक की ओर से न तो ए.टी.एम. और न ही डैबिट व चैक बुक दी जाएगी। गुलाटी ने कहा कि लाभार्थी बैंक में फार्म भरकर ही पैंशन की राशि निकलवा पाएगा और बी.सी.ए. के माध्यम से बायोमैट्रिक जांच होने के बाद ही पैंशन की राशि मिलेगी। उन्होंने कहा कि बी.सी.ए. को लाभार्थी को पर्ची भी देनी होगी जिस पर राशि का विवरण होगा उन्होंने कहा कि 90 साल से अधिक उम्र वाले अथवा वे पैंशनभोगी जो बिस्तर पर हैं, उन्हें उनके घर पर ही पैंशन की राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

Advertising