...करोड़ों का चंदा देने वालों की सुनती है सरकार

Thursday, Jan 29, 2015 - 05:22 AM (IST)

पानीपत (खर्ब): इंडस्ट्रीयल वर्कर्स यूनियन सम्बंधित सीटू का 38वां सम्मेलन शिव वर्मा स्मारक भवन में सम्पन्न हुआ। सम्मेलन स्थल का नाम का. सूबे सिंह व रामसरूप रखा गया, ये दोनों साथी आज हमारे बीच नहीं रहे। सम्मेलन में सबसे पहले प्रधान द्वारा झंडारोहण किया गया तथा अध्यक्षता जयभगवान, रणवीर मलिक, गुलाब ने संयुक्त रूप से की। सम्मेलन में अलग-अलग उद्योगों के एरिया वाइज चुने गए 80 डैलिगेट्स ने हिस्सा लिया। संचालन सुनील दत्त, महेश शर्मा, सुनील संन्यासी द्वारा किया गया। जिला महासचिव द्वारा पिछले 3 वर्षों के कार्य की रिपोर्ट पेश की गई।

सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए सीटू के जिला प्रधान सुनील दत्त ने कहा कि उक्त सम्मेलन ऐसे समय में हो रहा है, जब जनता ने केंद्र व राज्य की सरकार को बदला है। सरकारें बदलती हैं लेकिन मजदूरों के हालात नहीं बदलते, सरकार मजदूरों की नहीं सुनती, वह उनकी सुनती है जो उसे चुनावों में करोड़ों का चंदा देते हैं और वोट लेने के बाद मजदूरों को भूल जाती है। इस दौरान सुनील संन्यासी ने न्यूनतम वेतन की 15000 रुपए बढ़ौतरी का प्रस्ताव रखा। सभी साथियों ने ध्वनियत ने पास किया।

इसके बाद एक अन्य प्रस्ताव रणबीर मलिक ने रखा, जिसे केंद्र सरकार द्वारा श्रम कानूनों में किए गए मजदूर विरोधी संशोधनों को वापस लेने बारे रखा गया। सम्मेलन में प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से यूनियन के प्रधान पद के लिए जयभगवान और महासचिव पद के लिए सुनील दत्त को चुना गया। कोषाध्यक्ष सुनील संन्यासी चुने गए। कुल 9 सदस्यीय कमेटी चुनी गई। जिसमें रणवीर मलिक व गुलाब को उप प्रधान, महेश शर्मा, जियालाल, त्रिलोकी को यूनियन का सचिव चुना गया। सम्मेलन के समापन पर सीटू के कार्यवाहक सचिव सुरेंद्र नरवाल ने निम्नलिखित मांगों पर प्रकाश डालते हुए किया।

Advertising