‘नोटिस जारी करें अधिकारी’

punjabkesari.in Thursday, Jan 29, 2015 - 05:09 AM (IST)

कुरुक्षेत्र (धमीजा): जिला परिषद के चेयरमैन प्रवीण ने कहा कि गांवों को स्वच्छ रखना अधिकारियों के साथ-साथ आम नागरिक का भी प्रथम कत्र्तव्य है। गांवों में स्वच्छता को ग्रहण लगाने वाले लोगों को नोटिस जारी करने के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी तुरंत कार्रवाई करें। इस मामले में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी के खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। इतना ही नहीं, जिन अधिकारियों की गांवों को स्वच्छ रखने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी वे अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी के साथ पूरा करें। चेयरमैन प्रवीण चौधरी बुधवार को पंचायत भवन के सभागार में जिला परिषद की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने पिछली मीटिंग में लिए गए फैसलों की समीक्षा करने उपरांत बैठक को सहजता से लेने वाले स्वास्थ्य विभाग, रोडवेज, आर.टी.ए. व पंचायत विभाग के कई अधिकारियों को मीटिंग में गैर-हाजिर रहने पर नोटिस जारी करने के भी आदेश दिए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण खेलों के आयोजन द्रोणाचार्य स्टेडियम में करवाया जाए। कृषि अधिकारी को आदेश दिए कि कम खर्च में अच्छी पैदावार के लिए आमजन को जागृत करें और खाद की कालाबाजारी को रोकने के लिए गोदामों पर छापे मारे जाएं और नकली दवाइयां बनाने व बेचने वालों पर पूरी तरह से नकेल कसें। उन्होंने जिला के आबकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि आगामी सत्र में यह सुनिश्चित किया जाए कि शराब के ठेके मुख्य मार्गों से दूर खोले जाएं जिससे आमजन को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने जिला परिषद की कार्यकारी अधिकारी को निर्देश दिए कि वे तहसीलदार को लिखित रूप से अनुरोध करें कि तकसीम के लम्बित मामलों को जल्द से जल्द निपटाएं।

उन्होंने कहा कि गांव के अंदर जो जोहड़ ओवरफ्लो हैं, उनके पानी को सिंचाई के काम में लाया जाए ताकि जोहड़ों की सफाई के साथ-साथ पानी का सदुपयोग भी हो सके। उन्होंने कहा कि अधिकतर स्कूलों में बच्चे और शिक्षकों का अनुपात सही नहीं है। कई स्कूलों में बच्चे अधिक हैं परंतु शिक्षक नहीं है और कई स्कूलों में शिक्षक हैं किंतु बच्चे नहीं हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी इस व्यवस्था को ठीक करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि अधिकारी जिले के विभिन्न गांवों की टूटी हुई सड़कों की मुरम्मत का काम प्राथमिकता के आधार पर करें। इसके अलावा बैठक में सड़क के किनारे उगी कंटीली झाडिय़ों एवं ज्योतिसर तीर्थ पर बंदरों के उत्पात का मुद्दा भी जोर-शोर से उठा जिस पर चेयरमैन ने वन विभाग को आदेश दिए कि इन्हें तुरंत प्रभाव से हटाया जाए।

वहीं अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि जिले में आधार कार्ड बनाने के लिए 10 मशीनें लगाई गई हैं जिनमें 2 मोबाइल वैन हैं जोकि गांवों में जाकर आबादी अनुसार आधार कार्ड बनाएंगी। जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने अतिरिक्त उपायुक्त से अनुरोध किया कि सप्ताह में एक बार जिले के स्कूलों में ये 10 आधार कार्ड मशीनें विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवाएं। इस मौके पर जिला परिषद की कार्यकारी अधिकारी रेणु जैन सहित अन्य अधिकारी व जिला परिषद के सदस्य भी मौजूद थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Related News