पैंशनधारकों के खोलें खाते, अन्यथा कार्रवाई के लिए रहें तैयार

punjabkesari.in Thursday, Jan 29, 2015 - 04:47 AM (IST)

कैथल (गौरव): जिले में वृद्धावस्था सम्मान भत्ता योजना, विधवा, विकलांग, लाडली सामाजिक सुरक्षा, निराश्रित बच्चों को वित्तीय सहायता, स्कूल न जाने वाले बच्चों को दिए जाने वाले भत्ते योजना के तहत सभी पैंशनधारकों के खाते खोले जाएंगे। ये सभी लाभ सरकार की तरफ से सीेधे बैंक खातों में ट्रांसफर किए जाएंगे। ये खाते 15 फरवरी तक खोलने के बाद फरवरी की पैंशन मार्च के पहले सप्ताह में बैंकों के माध्यम से दी जाएगी। इस योजना के क्रियान्वयन के लिए आज प्रशासनिक अधिकारियों व बैंक अधिकारियों के बीच उचित समन्वय स्थापित करने के लिए लघु सचिवालय के सभागार में बैठक हुई।

इसमें डी.सी. के.एम. पांडुरंग ने बताया कि सरकार व बैंक के बीच इन योजनाओं के तहत दी जाने वाली पैंशन केे भुगतान के लिए एक सहमति हुई है। यदि बैंक अधिकारी इन मामलों में सहयोग नहीं करेंगे तो संबंधित बैंक अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। डी.सी. ने कहा कि प्रथम चरण में सभी शहरी क्षेत्रों तथा जिन गांवों में बैंकों की शाखाएं पहले से खुली हुई हैं, सभी लाभार्थियों के बैंक खाते खोले जाएंगे।

इन बैंक खातों को खोलने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं है। पैंशनधारकों को खाता खोलने के लिए पहचान पत्र के रूप में वोटर कार्ड, राशन कार्ड या आधार कार्ड यदि है तो देना होगा। ये बैंक खाते सिर्फ पैंशन के भुगतान के लिए प्रयोग किए जा सकेंगे। अन्य कोई लेन-देन के लिए इनका उपयोग नहीं किया जा सकेगा। इन खातों से पैंशन का भुगतान लाभार्थी को ए.टी.एम. कार्ड या डिमांड ड्राफ्ट या चैक से नहीं होगा। केवल बैंक का निकासी फार्म पैंशन राशि निकलवाने के लिए मान्य होगा।

इन खातों से लगातार 3 माह तक पैंशन राशि नहीं निकलवाई तो यह राशि सरकार के खाते में वापस चली जाएगी। इस नई व्यवस्था से फर्जी पैंशनधारकों को इस योजना का गलत लाभ उठाने से छुटकारा मिलेगा तथा सही पैंशनधारक ही नियमित रूप से हर माह पैंशन की राशि प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इस नई योजना को सफल बनाने के लिए इसके रास्ते में आने वाली समस्याओं के समाधान के लिए आपसी तालमेल आवश्यक है। उन्होंने कहा कि बैंक की तरफ से पैंशन भुगतान के लिए नियुक्त किए बैंक बिजनैस एजैंट (बी.सी.ए.) केवल 450 लाभार्थियों तक अपनी सेवाएं प्रदान करेंगे।

कल्याण करनी टीम का किया गठन
बैठक में भत्ते योजना के तहत जिलास्तर पर कल्याण करनी टीम का गठन किया गया है जिसके अंतर्गत डी.सी. की अध्यक्षता में समाज कल्याण विभाग व बैंक अधिकारियों के सहयोग से पात्र व्यक्तियों के इन्हीं योजनाओं के तहत खोले जाने वाले खातों के माध्यम से दिए जाने वाले लाभ के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत बैंक अधिकारी, कर्मचारी, प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर इन खातों को खोलने का कार्य प्रथम चरण में 15 फरवरी तक पूरा करेंगे। डी.सी. ने बताया कि पैंशन संबंधित मामलों के खाते खोलने के लिए ऑब्जर्वर, सैक्टर सुपरवाइजर तथा बी.सी.ए. की नियुक्ति की गई है। खाते खोलने के इस अभियान के लिए जिला समाज कल्याण अधिकारी सत्यवान को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News