सिर्फ लॉलीपाप के साथ खत्म हुई बैठक

punjabkesari.in Wednesday, Jan 28, 2015 - 06:33 AM (IST)

रोहतक (का.प्र.): निगम हाऊस की बैठक में नए भाजपा के पार्षदों द्वारा बैठक का बहिष्कार किए जाने के कारण सदन में शांति ही रही। हालांकि जिस मामले को लेकर भाजपा पार्षदों ने बैठक का बहिष्कार किया, उसे निर्दलीय सूरजमल रोज व बलराज बल्लू ने उठाया। मामले को उठाते हुए सूरजमल व बल्लू ने कहा कि मेयर को कुर्सी पर बैठने का कोई हक नहीं है, इसके अलावा वे कुर्सी संभालने को भी तैयार है। निगम हाऊस की बैठक में डी.सी. के द्वारा वहीं पुरानी बातें ही सुनाई गई कि निगम के पास बजट नहीं है, आय बढ़ नहीं रही है। ऐसे हालात में उनके सामने अधिकारी भी नए आ गए हैं, जिन्हें सिस्टम समझने में टाइम लगेगा। वहीं निगम की आय बढ़ाने व खर्चे घटाने पर भी चर्चा हुई।

स्ट्रीट लाइट मामला हुआ लेट
50 स्ट्रीट लाइटें हर पार्षद के क्षेत्र में लगाए जाने की योजना में हो रही देरी पर पार्षदों के सवाल पर अधिकारियों की ओर से बताया गया कि टैंडर आमंत्रित किए गए थे, लेकिन केवल एक  कंपनी के द्वारा ही आवेदन किए जाने के कारण मामला लेट हो रहा है जिसके चलते अब फिर जल्द ही टैंडर आमंत्रित कर लाइटें लगवाने की योजना को सिरे चढ़ाने का प्रयास होगा।

आधार कार्ड मशीन ऑन डिमांड
आधार कार्ड को लेकर पार्षदों ने जब डी.सी. को बताया कि लोग किस तरह से परेशान हो रहे हैं व आधार कार्ड मशीनों की संख्या बढ़वाने की बात कही। जिसे डी.सी. ने जवाब दिया कि उन्होंने 48 मशीन की डिमांड की थी, उन्हें केवल 20 मिली, जिसमें से 17 ही ठीक हैं। उन्होंने फिर से 48 की डिमांड भेज रखी है। वे पूरा प्रयास कर रहे हैं कि लोगों को दिक्कत न आए।

पार्किंग नहीं तो गाड़ी भी मत उठाओ
पार्षदों ने मामला उठाया कि शहर में कहीं पार्किंग की सुविधा तो निगम ने उपलब्ध करवा नहीं रखी, इसके बावजूद के्र न के माध्यम से गाडिय़ों को उठाया जा रहा है। जिस पर डी.सी. ने कहा कि वे पार्किंग के लिए जगह तलाश कर रहे हैं, शहर के लोगों को जल्द ही हर क्षेत्र में पार्किंग उपलब्ध करवा दी जाएगी। वहीं पार्षदों ने अशोका चौक, अप्पू घर व कुछ अन्य जगहों के सुझाव भी दिए।

पालिका बाजार पर विलम्ब क्यों: रोज
पार्षद सूरजमल रोज ने पालिका बाजार व अन्य निगम की दुकानों पर किए गए अवैध निर्माण मामलों को उठाया। जिस पर अधिकारियों ने कई देर तक टालमटोल का रवैया अपनाए रखा। जिस पर पार्षद ने कहा कि हर बार केवल नोटिस दिया जाता है, जिसका लोग जवाब देना तक उचित नहीं समझते। जिस पर डी.सी. ने सफाई दी कि नोटिस दिए गए थे, जिनके जवाब आ गए हैं। किसी भी गैर कानूनी कार्य करने वाले को नहीं बख्शा जाएगा।

अधिकारी बदल गए, इसलिए जांच लेट : डी.सी.
पार्षदों के द्वारा लगातार रोबोट मामले व अन्य मामलों की जांच के लिए उठाए जा रहे सवालों पर डी.सी. ने बताया कि अधिकारी बदल गए हैं। जिसके चलते मामला लेट हो रहा है। नए अधिकारी जैसे ही रिकार्ड का अवलोकन करेंगे तो मामले में तेजी लाई जाएगी। वहीं स्ट्रीट लाइट घोटाला मामले को लेकर डी.सी. ने कहा कि अगर प्रस्ताव पास हुआ तो वे इसकी जरूर जांच करवाएंगे। पार्षदों की सहमति पर उन्होंने जांच के आदेश जारी करते हुए 20 दिन का समय दिया।

भाजपाई बोले: मेयर को नहीं बैठक लेने का अधिकार
भाजपाई पार्षदों ने पत्रकारवार्ता बुलाकर बैठक के बहिष्कार का जानकारी दी। पार्षदों ने बताया कि बैठक के लिए केवल सूचना भेजी गई थी, एजैंडा नहीं। ऐसे में बैठक का कोई औचित्य नहीं बनता। वहीं पार्षद अशोक खुराना ने कहा कि मेयर को बैठक लेने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि जिस व्यक्ति पर आरोप लगकर जांच चल रही हो वो पद पर नहीं रह सकता। ऐसे में विजीलैंस जांच के साथ ही मेयर, सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर को पदमुक्त कर देना चाहिए क्योंकि तीनों ही फर्नीचर मामले में आरोपी हैं।

वहीं खुराना ने फर्जी हस्ताक्षर प्रकरण व आऊटसोर्सिग पर फर्जी तरीके से लगाए गए 18 कर्मियों की जांच करवाने की बात उठाई। खुराना ने कहा कि कानूनन रूप से सदन के 4 पार्षदों को इस समय पद पर रहने का हक नहीं लेकिन प्रशासन उनके द्वारा बुलाई बैठक में हिस्सा ले रहा है। खुराना ने कहा कि वे मामले की जांच करवा कर ही दम लेंगे। इस दौरान उनके समर्थन में वार्ड 2 से ममता रानी, वार्ड 15 से अजय जैन टाटू, 17 से जयकिशन राजौतिया व 18 से पूनम किलोई मौजूद रही।

नहीं है कोई गलती: मेयर
मेयर रेणू डाबला ने बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए बताया कि उन्हें फर्नीचर खरीद मामले की कोई जानकारी नहीं है। सभी पार्षदों के लिए निगम के अधिकारियों ने रुटीन प्रोसैस में फर्नीचर खरीदा था, उनसे तो केवल फर्नीचर की क्वालिटी जानी गई थी। उन्हें नहीं पता था कि किस प्रकार से यह फर्नीचर खरीदा गया है। मेयर ने कहा कि वे जांच के लिए तैयार हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News