विकलांग व्यक्ति किसी पर बोझ नहीं: गुर्जर

Monday, Jan 26, 2015 - 07:32 AM (IST)

फरीदाबाद (सूरजमल) : विकलांगों को अब रोजगार के लिए दर-दर की ठोकरें नहीं खानी पड़ेगी। रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से विधायक विपुल गोयल के कार्यालय पर एक शिविर लगाया गया। इसमें सैंकड़ों लोगों ने इन योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कराया। वकलांग व्यक्तियों को मौके पर सर्टिफिकेट प्रदान करने के लिए बीके अस्पताल के डाक्टरों की टीम भी वहां मौजूद थी। विधायक विपुल गोयल ने बताया कि इस योजना में नौकरी पाने, स्वरोजगार के लिए ऋण हेतु आवेदन करने वाले जो स्वाबलंबी बनने की दिशा में आवश्यक सहयोग पाने के इच्छुक युवा-युवतियों को पंजीकृत किया जा रहा है।

आवेदन करने वाले इन सभी पंजीकृत विकलांग भाई-बहनों को उनकी योग्यता एवं क्षमता के अनुरूप स्वरोजगार पाने ऋण व विकलांगता पेंशन आदि में सहयोग देने की दिशा में कदम उठाया गया। उन्होंने बताया कि सरकार की इन योजनाओं का लाभ लेकर व्यक्ति अपनी विकलांगता के कारण किसी पर बोझ नहीं बनेगा बल्कि दूसरों का बोझ उठाने के काबिल हो जाएगा। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आवेदन करने वाले सभी विकलांग भाई-बहनों को आश्वस्त करते हुए कहा कि अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है क्योंकि केंद्र सरकार विकलांगों को स्वाबलंबी बनाने की दिशा में कई कल्याणकारी योजना चला रही है।

उन्होंने कहा कि आपकी हर जरूरत को पूरा करने के लिए भारत सरकार कई योजना चला रही है जिसका लाभ आप तक नहीं पहुंच पाता था लेकिन अब वे सारे लाभ आपको मिलेंगे। गुर्जर ने बताया कि मेले में आवेदन करने वाले इन तमाम अभ्यार्थियों को 1फरवरी को रेडक्रॉस सोसायटी की आेर से खेल परिसर, सैक्टर 12, में कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण, उद्योगों में नौकरी, स्वरोजगकार हेतु किफायती दर पर ऋण, पेंशन आदि सुविधा उप्लब्ध कराई जाएंगी। इस मौके पर रैडक्रास सचिव डा. आरडी शर्मा, नगर निगम के मुख्य योजनाकार रवि सिंगला, विनोद गोयल, डा. नवीन अग्रवाल, डा. शाहीन अत्रे, रोजी पंडित, बसंत शर्मा, किरण सौरोत, सहित कई लोग मौजूद थे।

Advertising