बेटी का जन्म हुआ तो मां को मिलेगा ये उपहार

punjabkesari.in Sunday, Jan 25, 2015 - 12:47 PM (IST)

गुड़गांव: हरियाणा सरकार बेटियों के जन्म पर उसकी माता को पांच बर्तनों का सैट उपहार स्वरूप देगी। राज्य के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह ने गुडग़ाव जिले में राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ''बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ'' अभियान के तहत इस अनूठी योजना का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि यह उपहार बेटी की माता को प्रोत्साहन स्वरूप दिया जाएगा ताकि समाज में बेटियों के प्रति सोच में बदलाव हो सके। उन्होंने इस मौके पर 22 जनवरी और उसके बाद जन्मी 11 बेटियों की माताओं को पांच-पांच बर्तनों का सेट उपहार स्वरूप किए। सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 22 जनवरी को राज्य की धरती से..बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ..राष्ट्रीय कार्यक्रम की शुरुआत की है तथा इसे सफल बनाने के लिए सरकार कटिबद्ध है।

मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए ''सुकन्या समृद्धि योजना'' लागू की है जिसके तहत कोई भी परिवार अपनी 10 साल से कम उम्र की बेटी के खाते में एक हजार रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए की राशि जमा करा सकता है और 21 वर्ष बाद यह राशि ब्याज सहित बेटी को मिलेगी तथा इस पर आयकर नहीं लगेगा। इस खाते में जमा राशि पर ब्याज दर भी अधिक रखी गई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने भी ''हरियाणा कन्या कोष'' स्थापित करने का निर्णय लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News