अलसुबह से ही लगी लाइनें, दुकानदारों ने गिराए शटर

Saturday, Jan 24, 2015 - 02:47 AM (IST)

कालांवाली (सिंगला): यूरिया खाद के लिए किसानों को काफी परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। कई दिन से यूरिया के इंतजार में बैठे किसानों को आज पता चला कि मंडी में काफी मात्रा में यूरिया खाद आने वाली है। खाद के इंतजार में कई किसान तो सुबह 4 बजे ही मंडी में आकर लाइनों में लग गए थे। सुबह के 10 बजते-बजते स्थिति यह हो गई कि मंडी में किसानों की इतनी भीड़ हो गई कि वहां पांव रखने के लिए भी जगह नहीं रही। किसान उग्र हो गए और डर के मारे दुकानदारों ने खाद की बिक्री बंद कर दी और दुकानों के शटर गिरा दिए। माहौल बिगड़ता देख पुलिस टीम नई मंडी में पहुंची और किसानों को शांत करने का प्रयास किया।

किसान मोहन सिंह, पाश सिंह, हरदेव सिंह, करनैल सिंह, गुरदित सिंह, राजेंद्र सिंह, गुरमेल सिंह, विंद्र सिंह, जगपाल सिंह, लखवीर सिंह, सेवक सिंह, भोला सिंह, मेजर सिंह, कश्मीर सिंह, कुलदीप सिंह, मानक सिंह आदि ने बताया कि एक तरफ तो सरकार कह रही है कि प्रदेश में यूरिया की कोई नहीं है लेकिन वे लगातार 7 दिनों से यूरिया के लिए मंडी में सुबह आते हैं लेकिन शाम को बिना यूरिया लिए वापस जाना पड़ता हैं। इस समय फसलों को यूरिया की बहुत जरूरत है लेकिन उन्हें एक भी थैला यूरिया नहीं मिल रही। आज सरकार द्वारा को को-आप्रेटिव सोसायटी सहित 3 निजी दुकानों पर किसानों के यूरिया के करीब 20000 थैले भेजे गए। यूरिया खाद्य लेने के लिए हजारों की संख्या में कई गांवों से किसान भी मंडी में आए हुए थे। यूरिया के लिए कई दिन से इंतजार कर रहे किसानों को लाइनों में लगना भारी पडऩे लगा और उनके सब्र का बांध टूट गया।

किसान दुकान के सामने एकत्रित हो गए और कई किसान दुकान के बाहर पड़े सामान के ऊपर चढ़कर नारेबाजी करने लगे। देखते ही देखते दुकानों के आगे कई-कई मीटर तक लंबी लाइनें लग गईं और अव्यवस्था फैल गई। अनियंत्रित किसानों को सम्भालना दुकानदारों के लिए मुश्किल हो गया तो उन्होंने कुछेक पॢचयां काटने के बाद खाद की बिक्री बंद कर दी और दुकानों के शटर बंद कर दिए। कालांवाली थाना से पुलिस कर्मचारी नई मंडी में पहुंचे और स्थिति को नियंत्रण में करने की कोशिश की लेकिन नाकाम रहे। दोपहर 12 बजे के लगभग किसान यूनियन के नेता गुरनाम पक्का, गुरनाम देसू आदि भी मौके पर पहुंचे और किसानों को तुरंत यूरिया देने की मांग करने लगे। पंजाब क्षेत्र से सैंकड़ों किसान भी सुबह से ही यूरिया खरीदने के लिए निकट के गांवों से आए हुए थे जिसके चलते स्थिति ज्यादा खराब हुई।

पहुंचे नायब तहसीलदार व थाना प्रभारी
मामले को बिगड़ता देख कालांवाली के नायब तहसीलदार दयाल सिंह व थाना प्रभारी अनील कुमार सोढी नई मंडी में पहुंचे और किसानों को समझाकर शांत किया। तहसीलदार द्वारा मंडी में यूरिया की पर्ची काटने के लिए 2 और काऊंटर शुरू करवाए गए, जिससे स्थिति में सुधारा आया। करीब 2 बजे के बाद प्रति किसानों को पुलिस के पहरे में राशन कार्ड देखकर 5 थैले यूरिया के देने शुरू किए गए।

Advertising