फाइनल रिहर्सल में बिखेरे कई तरह के रंग

punjabkesari.in Friday, Jan 23, 2015 - 11:35 PM (IST)

जींद (का.प्र): शुक्रवार को जींद की पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस से पहले ही इसकी तैयारियों को लेकर हुई फुलडै्रस एंड फाइनल रिहर्सल में विद्यार्थियों ने कई तरह के रंग बिखेरकर इसे देखने के लिए अधिकारियों को काफी प्रभावित किया। इस मौके पर देशभक्ति से लेकर विकास और जन-कल्याण कई तरह के रंग पुलिस लाइन के मैदान में बिखरे। 

पुलिस लाइन के मैदान में मनाए जाने वाले 66वें गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर सभी तैयारियों को शुक्रवार को फाइनल टच दिया गया। इस बार 26 जनवरी को जिला के उपायुक्त अजीत बालाजी जोशी गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यातिथि होंगे। 
 
शुक्रवार को अतिरिक्त उपायुक्त गौरी पराशर जोशी, नगराधीश मेजर गायत्री अहलावत ने फुलडै्रस रिहर्सल देखी। रिहर्सल के दौरान कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उन्होंने मैदान की साज-सज्जा, मंच सजावट, आमंत्रित व्यक्तियों के बैठने की व्यवस्था,कार्यक्रम में भाग लेने वाले विद्याॢथयों के बैठने जैसी व्यवस्था का मुआयना किया। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी जोगेन्द्र हुड्डा भी मौजूद थे। 
 
ए.डी.सी. ने किया परेड का निरीक्षण
 
अतिरिक्त उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने परेड का निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान सामने आई कमियों को एक-एक करके प्रतिभागियों के सम्मुख रखा और कहा कि वह चूंकि राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस समारोह में भाग ले रहे हैं इसलिए उनके हाव-भाव से ही खुशी झलकनी चाहिए। परेड निरीक्षण के उपरान्त अतिरिक्त उपायुक्त गौरी पराशर जोशी ने परेड में भाग ले रही टुकडिय़ों को प्रेरित करते हुए कहा हम सभी खुशनसीब हैं कि आज हम एक स्वतंत्र राष्ट्र के नागरिक हैं और एक सम्पूर्ण प्रभुसत्ता सम्पन्न लोकतंत्र,धर्मनिरपेक्ष गणराज्य के नागरिक के रूप में अपना गणतंत्र दिवस मना रहे हैं।  
 
गणतंत्र दिवस परेड में डी.एस.पी. बिजेन्द्र बलहारा की अगुवाई में 9 टुकडियां भाग ले रही हैं। 2 टुकडियां हरियाणा पुलिस की हैं। इनमें एक टुकडी का नेतृत्व रविशा कुमार एस.आई. कर रहे हैं जबकि महिला पुलिस टुकड़ी का नेतृत्व ए.एस.आई. मुकेश रानी कर रही हैं। होम गार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व हरिकेश कर रहे हैं। राजकीय महिला महाविद्यालय की टुकड़ी का नेतृत्व प्रवीन रानी, जवाहर नवोदय विद्यालय की टुकड़ी का नेतृत्व विशाल कर रहे हैं। इसी प्रकार राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय तथा जाट स्कूल के स्काऊट वाली टुकड़ी का नेतृत्व सोमबीर पांचाल कर रहे हैं। 
 
वोट बनवाने का भी दिया जाएगा संदेश 
 
परेड में जवाहर नवोदय विद्यालय खुंगा कोठी की गाइड वाली टुकड़ी प्रजातंत्र के सजग प्रहरी लिखी पट्टिका पहनकर परेड में शामिल होकर जनसाधारण को अपना वोट बनवाने तथा सजग मतदाता होने का संदेश देंगी। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की टुकड़ी का नेतृत्व मोनिका सिंह, कन्या गुरुकुल खरल गाइड्ज की टुकड़ी का नेतृत्व सरिता रेढू करेंगी। 
 
आधारशिला स्कूल के बच्चे बजाएंगे सैन्य परम्परा के अनुसार बैंड
 
मार्च पास्ट में आधारशिला पब्लिक स्कूल के बैंड ने सैन्य परम्परा के अनुरूप रिहर्सल के दौरान मधुर धुन बिखेरी। पी.टी. प्रदर्शन में 20 स्कूलों के 2,000 बच्चे भाग ले रहे हैं। पी.टी. प्रदर्शन में एक साथ तारतम्य का अद्वितीय नमूना देखने को मिला। गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में डम्बल की प्रस्तुति गुरुकुल विद्यापीठ पांडू पिंडारा की छात्राओं द्वारा प्रस्तुति रखी जाएगी। 
 
भाग लेने वालों के लिए डै्रस कोड 
 
ए.डी.सी. ने कहा कि गणतंत्र दिवस पर वरिष्ठ अधिकारियों के लिए बंद गले का काला सूट तथा स्कूली बच्चों और शिक्षकों के लिए सफेद रंग डै्रस कोड में शामिल हैं। उन्होंनेे बताया कि पूरे शहर में सफाई व्यवस्था को सुनिश्चित किया जा रहा है। शहर के मुख्य चौराहों पर स्वागत द्वार लगाए जा रहे हैं। सड़कों पर खड़े पेड़ों के तनों को सफेदी की जा रही है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News