खाप का मोदी सरकार पर वार, पार्टी भूली वायदे

Wednesday, Jan 07, 2015 - 04:22 PM (IST)

जींद: कंडेला खाप के प्रधान टेकराम कंडेला ने कहा कि भाजपा ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव के समय किसानों के साथ-साथ खाप पंचायतों से वायदा किया था कि वह सत्ता में आते ही किसानों को उनकी फसलों के लाभकारी मूल्य दिलवाने के लिए स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट लागू करेगी। कंडेला ने कहा कि अभी तक केंद्र सरकार ने यह रिपोर्ट लागू नहीं की है।

इन तमाम मसलों को लेकर 5 मार्च को पिपली में खाप पंचायतों तथा किसान संगठनों के प्रतिनिधियों की महापंचायत बुलाई गई है। इस महापंचायत में तमाम मसलों पर चर्चा कर इन्हेंं पूरा करवाने के लिए निर्णायक आंदोलन का फैसला किया जाएगा। कंडेला जाट धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से हिंदू विवाह अधिनियम में संशोधन की मांग कई बार की जा चुकी है।

संप्रग सरकार के समय भी खाप पंचायतों ने यह मांग उठाई थी। उन्होंने कहा कि देश के नए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से खाप पंचायतों को उम्मीद है कि वह इस लंबी और बेहद जरूरी मांग को जल्द पूरा करेंगे। एक गांव और एक गोत्र में शादी वैसे भी वैज्ञानिक तौर पर सही नहीं कही जा सकती।

उत्तर भारत में एक गांव और एक गोत्र में युवक-युवतियों के बीच रिश्ता केवल भाई-बहन का होता है। कंडेला ने यह भी कहा कि केंद्र सरकार ने जमीन अधिग्रहण को लेकर जो नया अध्यादेश जारी किया है, वह पूरी तरह किसान विरोधी है। केंद्र सरकार को इस अध्यादेश में संशोधन करते हुए जमीन अधिग्रहण में किसानों की सहमति को फिर से अनिवार्य बनाना चाहिए।

Advertising