अवैध निर्माण पर डीटीपी का बुलडोजर के बाद अब एफआईआर का पंजा

Monday, May 09, 2022 - 11:40 AM (IST)

गुरूग्राम: गुरुग्राम में अवैध कब्जे और अवैध निर्माण को लेकर लगातार टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से कार्रवाई की जा रही है तो उस बीच अब बुलडोजर के बाद ऐसे लोगों पर कार्यवाही करने के लिए डीटीपी विभाग की तरफ से एफआईआर दर्ज कराई जा रही है।

सीएम मनोहर लाल के आदेश के बाद टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग पूरी तरह से हरकत में है गुरुग्राम के सरस्वती कुंज में 15 हजार अवैध झुग्गियों को पूरी तरह से हटाया गया तो वही अब गुरुग्राम में ऐसे लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई डीटीपी विभाग की तरफ से शुरू कर दी गई है। अवैध रूप से रजिस्टर्ड सोसाइटी या फार्म हाउस बताकर लोगों को जमीन बेच रहे हैं। इस तरह से अवैध गतिविधियों के चलते हरियाणा सरकार को रिवेन्यू का भी बड़ा नुकसान हो रहा है तो दूसरी तरफ हरियाणा सरकार की तरफ से तमाम ऐसी योजनाएं लेकर आई गई हैं जिससे की आम जनता को फायदा हो सके लेकिन कुछ लोग मोटा मुनाफ़ा कमाने  के अवैध रूप से इस तरह की गतिविधियों को चला रहे हैं इसी पर कार्रवाई करते हुए अब टाउन एंड कंट्री प्लानिंग ने ऐसे लोगों की लिस्ट तैयार की है और इसी कड़ी में सोहना के सदर थाना में डीटीपी की शिकायत पर  मुकदमा भी दर्ज कराए गए हैं। गोल्ड किष्ठ कंपनी के मालिक हरिदास गुप्ता के खिलाफ टाउन एंड कंट्री प्लानिंग की तरफ से शिकायत देकर मामला दर्ज कराया गया है इस पूरे मामले को लेकर डीटीपी ने हरिदास गुप्ता समेत उनकी पत्नी वह साले के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज कराया गया है दरअसल हरिदास गुप्ता ने लोगों को फार्म हाउस की जमीन रजिस्टर्ड बताकर एग्रीकल्चर लैंड बेच डाली लोगों को इस बारे में जब मालूमात हुआ तो उसके बाद डीटीपी डिपार्टमेंट की तरफ से अब मुकदमा दर्ज कराया गया है।

गुरुग्राम के सोहना रोड़, सोहना, भौंडसी, मारूति कुंज, फर्रुखनगर, पटौदी, पंचगांव, समेत गुरुग्राम के अलग-अलग जगह पर डीटीपी विभाग द्वारा एससी लिस्ट तैयार की गई है जहां यह लोग अवैध रूप से फार्म हाउस और लोगों को जमीन बेच रहे हैं। सोहना में गोल्ड किष्ठ के मालिक हरिदास गुप्ता के खिलाफ पहली एफआईआर दर्ज करा दी गई है जिसमे बड़े स्तर पर लोगों को फार्म हाउस रजिस्टर्ड जमीन बता कर बेच दी गई। हरियाणा सरकार की तरफ से जिला प्रशासन को साफ निर्देश जारी किए गए हैं कि किसी भी तरह से इस तरह की कोई भी गतिविधि यदि शहर के अंदर नजर आती है तो उस पर तुरंत कार्यवाही की जाए।

टाउन एंड कंट्री प्लानिंग के द्वारा तैयार की गई लिस्ट के बाद अब ऐसे लोगों पर कार्यवाही भी शुरू हो गई है डीटीपी ने साफ कर दिया है कि तोड़फोड़ के बाद अब ऐसे लोग जो अवैध तरीके से कॉलोनी बसा रहे हैं या फिर फार्म हाउस काट रहे हैं उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी और इसी तरह से एफआईआर दर्ज कर आगे की कार्रवाई की शुरू की जाएगी।

 

Auto Desk

Advertising