12.50 करोड़ की लागत से होगा 11.25 किलोमीटर लंबी ड्रेन का निर्माण

punjabkesari.in Thursday, May 19, 2022 - 09:01 PM (IST)

चंडीगढ़, (अर्चना सेठी): हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री  अनिल विज ने अंबाला के गांव पंजोखरा साहिब से घग्गर नदी तक 11.25 किलोमीटर लंबी लिंक ड्रेन के निर्माण कार्य का शिलान्यास गांव पंजोखरा साहिब में किया। इस 12.50 करोड़ रुपए की लागत से सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा बनाई जानी वाली ड्रेन से पंजोखरा साहिब और आस-पास के गांवों को बरसाती पानी और बाढ़ से राहत मिलेगी। 

 

 

लोगों को संबोधित करते हुए गृह मंत्री विज ने कहा कि बरसातों में पीछे से पानी आता था और वह सारी फसल व गांवों में नुक्सान पहुंचाता था। हम काफी प्रयास कर रहे थे, कुछ अड़चने आई मगर उनको पार करते हुए हमने परियोजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ड्रेन के बनने से गांव पंजोखरा साहिब, खतौली, जनेतपुर, गरनाला और आस पास के अन्य क्षेत्र को लाभ होगा। गांव पंजोखरा साहिब से शुरू होने वाली यह ड्रेन देवीनगर के नजदीक अम्बाला ड्रेन में जाकर मिलेगी और वहां से घग्गर में पानी जायेगा। गृह मंत्री ने कहा कि गांव पंजोखरा साहिब में भी विकास के अभूतपूर्व कार्य हुए हैं। पंजोखरा साहिब में 3 कम्यूनिटी सैंटर, 6 चौपाल, अम्बेडकर भवन, 2 आंगनवाडी केन्द्र, 3 चौपालों का रैनोवेशन और 4 शमशान घाट ठीक व बनाए गये हैं। विलेज नॉलेज सैंटर, ग्राम सचिवालय तथा सड़कें बनवाई गई हैं। विकास के ढेरों कार्य हुए हैं जिनता जनता को पूरा लाभ मिल रहा है। 

 

 

गृह मंत्री ने कहा कि रिंग रोड भविष्य में बनने जा रही है जिसका लाभ पंजोखरा साहिब गांव को मिलेगा। यह रोड चंडीगढ़ रोड़ से जुड़ेगी। रिंग रोड लगभग 40 किलोमीटर लंबी होगी। यह रिंग रोड अम्बाला-साहा हाईवे तक तथा जीटी रोड से होकर अम्बाला-हिसार रोड व वहां से होकर चंडीगढ़ रोड पर मिलेगी। रोड के बनने से अम्बाला तथा आस पास के गांवों के लोगों को दिल्ली या अन्य स्थान पर जाना है तो उसे शहर के अंदर नहीं जाना पडेगा और बाहर से ही रिंग रोड के जरिये अपने गंत्वय की ओर जा सकेगें। इसी प्रकार, एक अन्य रोड़ अम्बाला-शामली सुपर हाईवे बनने जा रहा है, जिसका अलग रूट बनेगा और यह भी दिल्ली तक जाएगा। इससे भी क्षेत्र के लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी। 

 

 

 

गृह मंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकारों मे लोग पत्थर लगाकर चले जाते थे और विकास के नाम पर कुछ नहीं होता था। मगर अब ऐसा नहीं है, हमें अब अपने काम गिनाने की जरूरत नहीं है, लोगों को काम स्वयं दिखाई दे रहे हैं। लोग हमारे काम देख और गिनवा रहे हैं। अम्बाला-साहा रोड़ बनाकर दी है, जिसके लिए भी पूर्व की सरकारों ने बोर्ड लगाकर वाहवाही लूटने का काम किया लेकिन धरातल पर कुछ भी नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि आप लोगों ने जो वोट देकर उन्हें विधानसभा में भेजा है, उस वोट व आपके हक के लिए वे सदैव किसी भी संघर्ष से पीछे नहीं हटे हैं और न ही हटेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News