हरियाणा के गरीबों को 1 रुपए की दर से बाजरा व मक्का भी मिलेगा: खट्टर

punjabkesari.in Saturday, Jul 25, 2015 - 11:30 AM (IST)

चंडीगढ़: मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में आगामी शीत ऋतु में गेहूं व चावल के अलावा सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत एक रुपए प्रति किलो की दर से बाजरा एवं मक्का भी उपलब्ध करवाने के लिए खाद्य एवं आर्पूित विभाग के अधिकारियों को 15 अगस्त, 2015 तक एक विस्तृत प्रबंधन योजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने ये निर्देश गत सायं खाद्य एवं आर्पूित विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया कि इस योजना के तहत आगामी दिसम्बर, जनवरी एवं फरवरी के लिए प्रदेश में, विशेषकर दक्षिण हरियाणा में बाजरा तथा शहरी इलाकों में मक्का की मांग का जायजा लेकर दोनों फसलों की खरीद के सभी आवश्यक प्रबंध अक्तूबर माह तक पूरे कर लिए जाएं। इसके अलावा, उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम से बाजरा 10 किलोग्राम और मक्का 5 किलोग्राम के पैक में उपलब्ध करवाने को भी स्वीकृति प्रदान की।

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि दाल रोटी स्कीम के तहत वर्तमान में 20 रुपए प्रति किलो की दर से 7.5 किलोग्राम दाल के चालू वितरण कार्य को शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि भविष्य में इस योजना के तहत लाभपात्र लगभग 11 लाख परिवारों को अनुदान प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण द्वारा उनके बैंक खातों के माध्यम से उपलब्ध करवाने के कार्यों में तेजी लाई जाए। बैठक में मुख्यमंत्री ने मिट्टी के तेल की सब्सिडी भी पात्र परिवारों को सीधे उनके  बैंक खातों में डालने के लिए पायलट परियोजना आधार पर 2 जिलों का चयन करने के निर्देश दिए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News