पठानकोट हमला: तो इसके सहारे हुआ था सुरक्षा बलों पर हमला

Friday, Feb 05, 2016 - 01:14 AM (IST)

जालन्धर (धवन): पठानकोट वायुसेना स्टेशन में सुरक्षाबलों के हाथों मारे गए पाक आतंकियों के बारे में अब भी अहम सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। शवों का निरीक्षण करने वाले अधिकारियों का कहना था कि आतंकियों के पास विशेष रूप से बनाई गई मैडीकल किटें थी जिसमें कराची से खरीदी गई दवाइयां मौजूद थी। 
 
इन दवाइयों में कुछ पेनकिल्लर दवाइयों के अलावा इंजैक्शन भी थे ताकि गोली आदि लगने पर घायल होने पर आतंकी स्वयं ही पेनकिल्लर इंजैक्शन लगाकर सुरक्षा बलों से आगे भी मुकाबला करते रहें। बताया जाता है कि प्रत्येक आतंकी ने अपने बैग में अलग-अलग मैडीकल किट रखी हुई थी। इसके अलावा क्रोसीन जैसी बुखार से निपटने वाली दवाइयां भी बरामद हुई थी। 
 
अधिकारियों का कहना है कि आतंकी पूरी तरह से योजना तैयार करके आए थे। अगर उन्हें चोट लगती है या बुखार होता है तो वह अपनी योजना को बीच में छोड़ कर न जाएं। आतंकियों को पता था कि एक बार एयरफोर्स बेस में दाखिल होने के बाद उनका बाहर आना मुश्किल हो जाएगा इसलिए वह जरूरत की सभी वस्तुएं अपने साथ लेकर आए थे। 
 
अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि दवाइयों तथा इंजैक्शन सिरिंजों पर कराची की मोहर लगी हुई है। ये सभी दवाइयां इस समय जांच एजैंसी ने अपने कब्जे में ली हुई हैं। कुछ अधिकारियों ने यह भी कहा कि मुकाबला शुरू होने से पहले कुछ आतंकियों ने संभवत: नशे की दवाइयां भी ली थी ताकि वह प्रभावी ढंग से मुकाबला कर सकें। 
 
आतंकियों की किटों से उल्टियों की रोकथाम वाली कुछ दवाइयां भी अधिकारियों को बरामद हुईं। जांच अधिकारियों को कुछ और भी सुराग हाथ लगे हैं। इनका खुलासा भी आने वाले दिनों में होगा।
 
Advertising