इस झील के पानी को छूने से हर कोई बन जाता है पत्थर!

punjabkesari.in Tuesday, Nov 24, 2015 - 05:04 PM (IST)

दुनिया में बहुत सारी जगहें ऐसी हैं जो पूरी तरह से रहस्यों से भरी पड़ी है, जिनके बारे में किसी को कोई भी जानकारी नहीं है। उत्तरी तंजानिया की नेट्रॉन लेक भी बड़ी ही रहस्यमयी है, जिसके बारे में सुना गया है कि जो भी इसके पानी को छूता है वह पत्थर बन जाता है। 

फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट ने जब नेट्रान लेक इस जादुई दृश्य को देखा वह हैरान रह गए। उन्हें झील के किनारे जगह-जगह पर पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए। यह कोई नकली स्टैच्यू नहीं बल्कि असली मृत पक्षियों के थे। दरअसल झील के पानी में जाने वाले जानवर और पशु-पक्षी कुछ ही देर में कैल्सिफाइड होकर पत्थर बन जाते हैं।

ब्रांड्ट ने अपनी फोटो बुक ''Across the Ravaged Land'' में इन स्टैच्यू को दिखाते हुए लिखा है कि कोई भी निश्चित तौर पर यह नहीं जानता कि वह पक्षी कैसे मरे हैं लेकिन कहा जाता है कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत ही जयादा है, इसने मेरी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जमा दिया। पानी में सोडा और नमक की ज्यादा  मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है।

वहां कैल्सिफिक्शेन के कारण सारे पक्षी और जानवर चट्टान की तरह मजबूत हो चुके थे। बेहतर फोटो लेने के लिए उनमें किसी तरह का खास बदलाव नहीं किया जा सकता था इसलिए फोटो लेने के लिए हमने उन्हें वैसी ही अवस्था में पेड़ो और चट्टानों पर रख दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News