देखें यहां कैसे होता है सागरों का संगम (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Jan 06, 2016 - 03:02 PM (IST)

भारत के दक्षिणी छोर पर बसा कन्याकुमारी हमेशा से ही टूरिस्ट्स की फेवरेट जगह रही है। यहां पर हर साल कन्याकुमारी पहुंचने वाले देसी-विदेशी टूरिस्टों की संख्या लगभग 20 से 25 लाख के बीच रहती है। यहां पर ऐसी जगह भी है जहां सागरों का संगम होता है। कन्याकुमारी में तीन समुद्रों-बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिन्द महासागर का मिलन होता है. इस स्थान को त्रिवेणी संगम भी कहा जाता है।

तमिलनाडु में स्थित कन्याकुमारी पहले केप कोमोरन के नाम से जाना जाता था। ये शहर का नाम देवी कन्या कुमारी के नाम पर पड़ा है, जिन्हें भगवान कृष्ण की बहन माना गया है। ये जगह चोला, चेरा, पण्ड्या और नायका राज्यों का घर रहा है अौर ये कला और धर्म-संस्कृति का पुराना गढ़ है। 

विवेकानंद स्मारक : समुद्र के बीच में इसी जगह पर स्वामी विवेकानंद ने ध्यान लगाया था। यहां उनकी विशाल आदमकद मूर्ति है। इसी के पास एक दूसरी चट्टान पर तमिल के संत कवि तिरूवल्लुवर की 133 फीट ऊंची मूर्ति है।

कुमारी अम्मन देवी के मंदिर में देवी पार्वती के कन्या रूप को पूजा जाता है। मंदिर 3000 साल से भी पुराना है. मंदिर को भगवान परशुराम ने स्थापित किया था।

महात्मा गांधी के अस्थि-अवशेषों को जिन कलशों में भरकर देश भर की पवित्र नदियों में प्रवाहित किया गया था, उनमें से एक कलश यहां पर रखा गया था। स्मारक की संरचना मंदिर, मस्जिद और चर्च के मिले-जुले आकार वाली है।

सनराइज और सनसेट

कन्याकुमारी अपने सनराइज के के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां पर हर रोज सुबह के समय होटल की छत पर सैलानियों की भारी भीड़ सूरज को देखने के लिए इकट्ठी हो जाती है अौर शाम को अरब सागर में डूबते सूरज समय भी।

यहां सालभर गर्मी रहती है इसलिए कभी भी जाया जा सकता है। बारिश में यहां का नजारा अलग ही होता है। दिसंबर-जनवरी में भी यहां कई बार एयरकंडीशन की जरूरत पड़ जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News