न बाल और न दांत, फिर भी बनी टॉप की मॉडल! (PHOTOS)

Saturday, Sep 19, 2015 - 02:39 PM (IST)

कहते हैं कि अगर किसी चीज को दिल से पाने की इच्छा हो तो पूरी कायनात उस चीज को आपसे मिलाने की हर मुमकिन कोशिश करती हैं। मेलैनी गेडॉस की कहानी भी कुछ इसी तरह की है। 

कनेक्टिकट की रहने वाली 27 साल की मेलैनी गेडॉस को दुर्लभ जेनेटिक बीमारी है,  जिसकी वजह से मेलैनी जन्म से ही कई तरह के डिसऑर्डर्स का शिकार हैं। इस अजीब बीमारी के चलते मेलैनी के शरीर में बालों, रोमों, नाखूनों और छोटी हड्डियों का विकास नहीं हो पाया। इतना ही नहीं, उन्हें बाइलिटरल क्लेफ्ट प्लेट और एलोप्सिया की परेशानी भी है, जिसके कारण बालों की नेचुरल ग्रोथ रुक जाती है।

मेलैनी ने ख़ुद को हमेशा हीन-भाव से बचा कर रखा। उन्होंने न्यूयॉर्क के प्रैट इंस्टिट्यूट से पढ़ाई की है। उनका मानना है कि जब लोग बिना पैरों के मैराथन में हिस्सा ले सकते हैं, तो वे बिना दांतों के क्यों नहीं खा सकतीं।  उन्होंने अपने आप को टूटने नहीं दिया।

अपनी एक दोस्त के कहने पर उन्होंने मॉडलिंग करने की सोची। उनकी दोस्त ने मेलैनी से कहा कि, तुम्हारी यह कोशिश बहुतों के लिए प्रेरणा बन सकती है। इसके बाद मेलैनी ने उनके ऊपर होने वाले भद्दे कमेंट्स से लड़ने और पूरी दुनिया को दिखाने के लिए मॉडलिंग करना शुरू किया।

Advertising