गुजरात: अमित शाह ने अमूल की एक इकाई में आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला का उद्घाटन किया

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 09:21 AM (IST)

अहमदाबाद, 21 मई (भाषा) केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने रविवार को गुजरात के गांधीनगर स्थित अमूलफेड डेयरी में आधुनिक जैविक परीक्षण प्रयोगशाला (एडवांस ऑर्गेनिक टेस्टिंग लैबोरेटरी) का उद्घाटन किया।
अपने उत्पाद ‘अमूल’ ब्रांड के नाम से बेचने वाली गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) की इकाई अमूलफेड डेयरी में इस आधुनिक सुविधा की मदद से इस बात की जांच की जाएगी कि जिन खाद्य पदार्थों पर ‘जैविक’ होने का ठप्पा लगा है उनका उत्पादन कृत्रिम उर्वरकों, कीटनाशकों और अन्य रसायनों का इस्तेमाल किये बिना किया गया है या नहीं।

जारी विज्ञप्ति में जीसीएमएमएफ ने कहा कि जैविक परीक्षण के लिए यह सहकारी कंपनी की पहली समर्पित प्रयोगशाला होगी और इससे जैविक उत्पादकों को सहयोग दिया जाएगा।
विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत में जैविक खाद्य उत्पादों की बढ़ती मांग के कारण इस तरह की आधुनिक सुविधाओं की जरूरत थी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि जैविक खाद्यान्न ऐसे उत्पाद हैं जिनका उत्पादन कृत्रिम उर्वरकों, कीटनाशकों और अन्य रसायनों का इस्तेमाल किये बगैर किया जाता है।
गौरतलब है कि अमूल ने जैविक कारोबार में मई 2022 में कदम रखते हुए ‘अमूल जैविक आटा’ पेश किया था। लेकिन इस कंपनी ने अपने जैविक उत्पादों की सूची में अब बासमती चावल और अरहर की दाल को भी शामिल कर लिया है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News