जी-20 : गुजरात में कच्छ का रण पहले पर्यटन कार्यकारी समूह की बैठक की मेजबानी करेगा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 07, 2023 - 10:04 AM (IST)

अहमदाबाद, सात फरवरी (भाषा) भारत की जी-20 की अध्यक्षता के तहत गुजरात मंगलवार को कच्छ के रण में धोरदो टेंट सिटी में पहले पर्यटन कार्यकारी समूह (टीडब्ल्यूजी) की बैठक की मेजबानी करेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि टीडब्ल्यूजी की तीन दिवसीय बैठक में केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी भी शामिल होंगे। पिछले महीने गांधीनगर में आयोजित ‘बिजनेस 20 इंसेप्शन’ कार्यक्रम के बाद राज्य में यह दूसरा जी-20 कार्यक्रम होगा।

गुजरात के मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल मंगलवार और बुधवार को टीडब्ल्यूजी की बैठक में शामिल होंगे।

एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, पहले दिन गणमान्य लोगों को कच्छ के सफेद रण को देखने का मौका मिलेगा। इसके बाद वे क्षेत्र की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को प्रदर्शित करने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, वहीं एक कार्यक्रम ‘सामुदायिक सशक्तिकरण और गरीबी उन्मूलन के लिए ग्रामीण पर्यटन’ पर भी केंद्रित होगा।

इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री रेड्डी, विश्व पर्यटन संगठन के टूरिज्म मार्केट इंटेलिजेंस एंड कॉम्पिटीटिवनेस की प्रमुख सांद्रा कारवाओ एवं अन्य अपने विचार रखेंगे।

‘पर्यटन नीति कैसे ग्रामीण विकास में पर्यटन के योगदान का समर्थन कर सकती है’ विषय पर एक पैनल चर्चा भी होगी जिसमें संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम, एशियाई विकास बैंक, अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन के विशेषज्ञ एवं इंडोनेशिया, इटली, दक्षिण अफ्रीका, स्पेन, जापान, सऊदी अरब तथा अर्जेंटीना के प्रतिनिधि सहित कई वक्ता अपने विचार रखेंगे।

विज्ञप्ति में कहा गया है, ‘‘आठ फरवरी को मुख्यमंत्री पटेल और केंद्रीय मत्स्य, पशुपालन एवं डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला टीडब्ल्यूजी का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद पांच प्रमुख विषयों - हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल, पर्यटन एमएसएमई एवं स्थल प्रबंधन पर कार्यकारी सत्र होंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News