चरमपंथी संगठन अल सूफा का सदस्य गिरफ्तार

Tuesday, May 17, 2022 - 08:28 PM (IST)

अहमदाबाद, 17 मई (भाषा) गुजरात आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने मध्य प्रदेश के रतलाम से संचालित चरमपंथी संगठन अल सूफा के एक सदस्य को महाराष्ट्र से गिरफ्तार किया है। इस चरमपंथी संगठन ने राजस्थान की राजधानी जयपुर में विस्फोटकों का इस्तेमाल कर कथित रूप से एक पुल को उड़ाने की साजिश रची थी । एटीएस के अधिकारी ने यह जानकारी दी ।

आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) के पुलिस अधीक्षक सुनील जोशी ने बताया कि गुजरात एटीएस ने महाराष्ट्र के ठाणे जिले के पडघा गांव से सोमवार को आकिफ नचान को गिरफ्तार किया और उसे मंगलवार को अहमदाबाद लाया गया ।

नचान पर उस आतंकी मॉड्यूल से जुड़े होने का संदेह है, जिसका भंडाफोड़ राजस्थान पुलिस ने मार्च में किया था । राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) अब इस इस मामले की जांच कर रहा है।

जोशी ने बताया कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि 41 वर्षीय नचान मध्य प्रदेश के रतलाम शहर में स्थित एक चरमपंथी संगठन अल सूफा का सदस्य है और बम बनाने का प्रशिक्षण ले चुका है ।

उन्होंने बताया, ‘‘राजस्थान पुलिस ने 30 मार्च को जुबैर, सैफुल्ला और अल्तमस खान को गिरफ्तार किया था और प्रदेश के चित्तौड़गढ़ में उनकी कार से 13 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री, बैटरी और अन्य सामान बरामद किया था।’’
बाद में यह पता चला कि आरोपियों ने उस विस्फोटक को जयपुर में एक पुल के नीचे रख कर उसे उड़ाने की साजिश रची थी ।

उन्होंने कहा कि राजस्थान का मामला बाद में एनआईए को स्थानांतरित कर दिया गया, जिसने अपनी जांच करने के बाद रतलाम से तीन और लोगों - इमरान खान, आमीन फावड़ा और आमीन पटेल (कथित रूप से अल सूफा से जुड़े लोग) को गिरफ्तार किया।

आतंकवाद निरोधक एजेंसी ने गैर कानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम (यूएपीए) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया था ।

जोशी ने बताया, ‘‘इस बीच गुजरात एटीएस को एक गुप्त सूचना मिली कि फरार नचान कुछ समय पहले जुबैर के साथ अहमदाबाद आया था और वे अल सूफा संगठन का हिस्सा हैं । हमारी टीम ने उसे महाराष्ट्र के पडघा गांव से पकड़ लिया । आगे की जांच के लिये हम अगले कुछ दिनों में उसे एनआईए के हवाले कर देंगे ।’’
पुलिस अधिकारी ने बताया कि नचान ने यह स्वीकार किया है कि रतलाम स्थित इमरान खान के पॉल्ट्री फॉर्म में उसने फरवरी 2022 में बम बनाने का प्रशिक्षण लिया था । उन्होंने बताया कि उसने एटीएस को यह जानकारी दी कि आमीन फावड़ा, आमीन पटेल और कुछ अन्य लोग भी दो दिवसीय बम निर्माण प्रशिक्षण सत्र के दौरान उपस्थित थे ।

जोशी ने बताया कि नचान के खिलफ इससे पहले भिवंडी में हत्या के प्रयास का मामला दर्ज किया गया है, जबकि जुबैर तथा सैफुल्ला रतलाम में 2014 में बजरंग दल के नेता कपिल राठौड़ की हत्या के आरोप में पकड़े गये थे ।

अधिकारी ने बताया कि जुबैर और अल्तमस खान 2017 में बजरंग दल के एक अन्य नेता तरुन संखला की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किये गये थे ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising