गुजरात: आईवीएफ तकनीक से भैंसों की बन्नी प्रजाति के पहले बच्चे का जन्म हुआ

10/23/2021 3:45:45 PM

अहमदाबाद, 23 अक्टूबर (भाषा) गुजरात के कच्छ क्षेत्र में भैंस की प्रमुख प्रजाति ‘बन्नी’ की एक भैंस ने यहां गिर सोमनाथ जिले में एक किसान के घर पर आईवीएफ तकनीक के जरिए एक बच्चे को जन्म दिया। एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने बताया कि इस तकनीक के जरिए भैंस के बच्चे का जन्म कराए जाने का उद्देश्य आनुवांशिक तौर पर अच्छी मानी जाने वाली इन भैंसों की संख्या बढ़ाना है ताकि दुग्ध उत्पादन भी बढ़ सके। बन्नी भैंस शुष्क वातावरण में भी अधिक दुग्ध उत्पादन की क्षमता के लिए जानी जाती हैं।

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन एवं डेयरी मंत्रालय ने इसे इस प्रजाति की किसी भैंस द्वारा ‘इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ)’ के जरिए जन्म देने का पहला मामला बताया। यह बन्नी भैंस गिर सोमनाथ के धानेज गांव के एक डेयरी किसान की है।

मंत्रालय ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘देश में भैंसों की बन्नी नाम की प्रजाति के आईवीएफ के जरिए पहले बच्चे के जन्म की अच्छी खबर देते हुए प्रसन्नता हो रही है। सुशीला एग्रो फार्म्स के किसान विनय एल वाला के यहां छह बन्नी भैंसे आईवीएफ तकनीक के जरिए गर्भवती हुईं, उनमें से यह पहली भैंस है जिसने बच्चे को जन्म दिया।’’
वाला ने बताया कि भैंस के बच्चे का जन्म शुक्रवार सुबह हुआ और अगले कुछ दिन में और बच्चों का जन्म होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News