चीनी ऐप और वेबसाइट से जुड़े निवेश घोटाले में गुजरात पुलिस ने सात लोगों को गिरफ्तार किया

punjabkesari.in Monday, Aug 02, 2021 - 08:26 PM (IST)

अहमदाबाद, दो अगस्त (भाषा) चीनी कंपनियों द्वारा चलाये जा रहे ऐप्स एवं वेबसाइटों के माध्यम से पूरे देश में लोगों के साथ कथित रूप से ठगी करने वाले सात लोगों को गुजरात पुलिस ने प्रदेश और मुंबई के अलग अलग हिस्सों से गिरफ्तार किया है। पुलिस ने सोमवार को इसकी जानकारी दी ।

पुलिस उपायुक्त (साइबर अपराध) अमित वसावा ने बताया कि यह घोटाला देश के अन्य कई जगहों पर भी हुआ है, जिसमें अतीत में भी दूसरे राज्यों से लोगों को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि ये लोग ऐप्स के जरिये निवेश पर आकर्षक रिटर्न देने की पेशकश करते हैं और लोगों द्वारा बड़ी राशि निवेश करने पर उन्हें बंद कर दिया जाता है।

साइबर अपराध प्रकोष्ठ की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इस मामले की तहकीकात तब शुरू हुयी जब एक व्यक्ति ने शिकायत दर्ज करायी कि ऐसे ऐप्स में निवेश के बाद उसके 80 हजार रुपये डूब गये ।

बयान के अनुसार, गिरफ्तार किये गये लोगों की पहचान यासीन कुरैशी, दिलीप गोजिया, धर्मेंद्र राठौड़, राहुल वधेर, जयेश गगिया, तुषार गेटिया और जितेन शाह के रूप में की गयी है। शाह मुंबई का रहने वाला है जबकि शेष छह लोग गुजरात के रहने वाले हैं।

बयान में कहा गया है कि धोखाधड़ी में लोगों को लिंक भेजकर उन्हें फंसाना और फिर पीड़ित को ऐप के वॉलेट सेक्शन में निवेश की गई राशि दिखाना शामिल था।
हालांकि, इसमें कहा गया है कि जब निवेशक ने अपना पैसा वापस लेने का प्रयास किया तो वह ऐसा करने में विफल रहा, क्योंकि ऐप ‘‘तकनीकी गड़बड़ी’’ दिखाया । इसके अलावा ग्राहक सेवा तक पहुंचने के प्रयास भी बेकार साबित हुये । इसके बाद अपराधियों ने ऐप को बंद कर दिया और पेमेंट गेटवे का उपयोग करके पैसे निकाल लिए।

बयान में कहा गया है कि शाह एक कंपनी का निदेशक था ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News