गोवा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पास आपदा से निपटने के लिए उपकरणों की कमी: नेता प्रतिपक्ष

punjabkesari.in Tuesday, May 16, 2023 - 06:48 PM (IST)

पणजी, 16 मई (भाषा) गोवा विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस नेता यूरी अलेमाव ने मंगलवार को मांग की कि सरकार आपदाओं से निपटने की राज्य की तैयारियों पर एक श्वेत पत्र लेकर आए।

कांग्रेस नेता अलेमाव ने यहां पत्रकारों से बातचीत करते हुए दावा किया कि गोवा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (जीपीएमए) के पास आपदा से निपटने के लिए उपकरणों की कमी है।

उन्होंने कहा, “मैं मांग करता हूं कि मुख्यमंत्री डॉ प्रमोद सावंत गोवा आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तैयारियों पर एक श्वेत पत्र जारी करें।”
अलेमाव ने जीडीएमए में काम करने वाले कर्मचारियों का विवरण और पिछले तीन वर्षों में प्राधिकरण द्वारा आयोजित बैठकों और प्रशिक्षण सत्रों की संख्या की भी जानकारी मांगी।

हाल के विधानसभा सत्र में सरकार की ओर से दिए गए जवाब का हवाला देते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि प्राधिकरण के पास प्रशिक्षित कर्मचारी नहीं हैं।

अलेमाव ने कहा, “जवाब में कहा गया है कि राज्य आपात अभियान केंद्र के पास एक डेस्कटॉप, एक एलईडी स्क्रीन, एक लैंडलाइन फोन हैंडसेट है, जबकि आपात प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली के पास एक आईपी फोन के साथ एक ड्यूल स्क्रीन पीसी (कंप्यूटर), एक फायरबॉल और आठ एमबीपीएस इंटरनेट लीज़ लाइन है।”
नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि विधानसभा में राजस्व मंत्री अटानासियो मोनसेरेट के जवाब के अनुसार, सरकार भारी उपकरणों के लिए गोवा शिपयार्ड, मोरमुगाओ बंदरगाह प्राधिकरण और निजी कंपनियों पर निर्भर है।

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के एक प्रवक्ता ने अलेमाव का दावा खारिज करते हुए कहा कि वह इसे संदर्भ से बाहर देख रहे हैं।

उन्होंने कहा, “आपदा प्रबंधन में सभी एजेंसियों का सहयोगात्मक प्रयास रहता है।”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News