स्वतंत्रता दिवस: भाजपा, कांग्रेस के बीच स्वतंत्रता संग्राम, राष्ट्रीय नेताओं को लेकर वाकयुद्ध

punjabkesari.in Tuesday, Aug 16, 2022 - 10:18 AM (IST)

पणजी, 15 अगस्त (भाषा) स्वतंत्रता संग्राम में बीते समय के नेताओं की भूमिका को लेकर गोवा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और विपक्षी कांग्रेस के बीच सोमवार को स्वतंत्रता दिवस के दिन वाकयुद्ध हो गया।

गोवा प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अमित पाटकर ने कहा कि उनकी पार्टी ने स्वतंत्रता संग्राम में बहुत योगदान दिया है, वहीं गोवा भाजपा अध्यक्ष सदानंद शेत तनवड़े ने कहा कि कांग्रेस द्वारा गांधीजी, बी आर आंबेडकर और सरदार पटेल की तस्वीरों का उपयोग "राजनीतिक उद्देश्यों" के लिए करना सही नहीं है।

पणजी के आजाद मैदान में एक समारोह में पाटकर ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने देश के विकास, प्रगति और समृद्धि में बहुत योगदान दिया है। कांग्रेस एक आंदोलन है जिसने भारत की स्वतंत्रता के लिए लड़ाई लड़ी।’’
पाटकर ने कहा कि महात्मा गांधी, पंडित (जवाहर लाल) नेहरू, सरदार (वल्लभभाई) पटेल, लाल बहादुर शास्त्री और अन्य के नेतृत्व में पार्टी का योगदान "शाश्वत सत्य" है और कोई भी झूठे आख्यान बनाकर इसे धूमिल नहीं कर पाएगा।

भाजपा के तनवड़े ने पलटवार करते हुए कहा कि कांग्रेस ने पोस्टरों पर गांधीजी की तस्वीर के साथ पार्टी के चुनाव चिह्न का इस्तेमाल किया है। तनवडे ने कहा कि महात्मा गांधी, बाबा साहेब आंबेडकर और सरदार वल्लभभाई पटेल ने देश के स्वतंत्रता आंदोलन में प्रमुख भूमिका निभाई, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई पार्टी राजनीतिक उद्देश्यों के लिए उनकी तस्वीरों का उपयोग कर सकती है।

उन्होंने कहा कि ''हर घर तिरंगा'' अभियान एक बड़ी सफलता है और इसे बिना किसी राजनीतिक दल के चिह्न के शुरू किया गया था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News