राज्यों के प्रगति करने पर ही राष्ट्र निर्माण होगा : गोवा के मंत्री रोहन खुंटे

punjabkesari.in Monday, May 16, 2022 - 10:05 AM (IST)

पणजी, 15 मई (भाषा) गोवा के मंत्री रोहन खुंटे ने कहा है कि देश संघवाद की सहकारी, सहयोगी और प्रतिस्पर्धी भावना की अवधारणा का अनुसरण करता है तथा राज्यों के प्रगति करने पर ही राष्ट्र निर्माण हो सकता है।
खुंटे ने शनिवार को मुंबई में केंद्रीय बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय द्वारा आयोजित पहले ‘अतुल्य भारत अंतरराष्ट्रीय क्रूज सम्मेलन’ में कहा कि गोवा को ‘सूर्य (सन), रेत (सैंड) और समुद्र (सी)’ के जरिये एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाता है तथा जल्द ही इस सूची में ‘सॉफ्टवेयर’ के रूप में एक और ‘एस’ (अंग्रेजी वर्णमाला का अक्षर) जुड़ जायेगा, जो इसे ‘‘पर्यटन प्रौद्योगिकी’’ गंतव्य स्थल बना देगा।

उन्होंने कहा, ‘‘पर्यटन-प्रौद्योगिकी अवधारणा को बढ़ावा देने के लिए हम ‘सन, सी, सैंड और सॉफ्टवेयर’ को बेचने की कोशिश कर रहे हैं। गोवा की आबादी 15 लाख है लेकिन राज्य में सालाना लगभग 80 लाख पर्यटक आते हैं। गोवा में 2017-2020 के बीच लगभग 1.49 लाख पर्यटक क्रूज पर्यटन के माध्यम से पहुंचे, जिनमें से 57 प्रतिशत यूरोप से थे।’’
राज्य के पर्यटन मंत्री ने कहा कि केंद्र की सागरमाला परियोजना के माध्यम से गोवा चेन्नई, मुंबई, विशाखापत्तनम, अंडमान आदि से जुड़ा हुआ है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News