अलेमाओ ने आरएसएस के पूर्व नेता वेलिंगकर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 08:23 PM (IST)

पणजी, 30 अप्रैल (भाषा) तृणमूल कांग्रेस के नेता चर्चिल अलेमाओ ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की गोवा इकाई के पूर्व प्रमुख सुभाष वेलिंगकर के खिलाफ 16वीं सदी के कैथोलिक संत सेंट फ्रांसिस जेवियर के संबंध में उनकी विवादास्पद टिप्पणी को लेकर शिकायत दर्ज कराई।

इससे पहले, गोवा के पूर्व मंत्री फ्रांसिस्को मिकी पाचेको ने वेलिंगकर के खिलाफ कोलावा पुलिस में उनके उस कथित बयान को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें उन्होंने कहा था कि सेंट फ्रांसिस जेवियर (1506-1552) को ‘‘गोएनचो साईब’’ (गोवा के संरक्षक संत) के रूप में नहीं माना चाहिए क्योंकि वह अत्याचारों में शामिल थे, और भगवान परशुराम राज्य के असली संरक्षक संत थे।

दक्षिण गोवा जिले के उसी पुलिस थाने में शनिवार को दर्ज अपनी शिकायत में पूर्व मुख्यमंत्री अलेमाओ ने आरोप लगाया कि वेलिंगकर ने अपने बयानों से सांप्रदायिक विद्वेष पैदा करने की कोशिश की और उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘‘जिस तरह से गोवा सरकार ने श्री राम सेना प्रमुख प्रमोद मुतालिक के राज्य में प्रवेश पर रोक लगा दी थी, उसी तरह वेलिंगकर के पुराने गोवा जाने पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए।’’
इस बीच वेलिंगकर ने कहा कि ऐसी शिकायतें अपेक्षित थीं। उन्होंने पत्रकारों से कहा, ‘‘हम इस तरह के घटनाक्रम की उम्मीद कर रहे थे। हम उनके सामने नहीं झुकेंगे।’’
उन्होंने कहा कि उनका संगठन हिंदू महाविकास अघाड़ी लोगों को यह बताने के लिए एक जागरूकता अभियान चलाने की योजना बना रहा है कि सेंट फ्रांसिस जेवियर ‘गोएंचो साईब’ नहीं थे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Related News

Recommended News