गोवा चुनाव: आप ने मुफ्त बिजली, खनन बहाली, सभी को रोजगार और बेरोजगारी भत्ते जैसे वादे किये

punjabkesari.in Sunday, Jan 16, 2022 - 06:07 PM (IST)

पणजी, 16 जनवरी (भाषा) अगले महीने होने वाले गोवा विधानसभा चुनावों से पहले, आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने रविवार को राज्य के लिए अपनी पार्टी के 13-सूत्री एजेंडे को पेश किया। इस एजेंडे में 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली, सत्ता में आने के छह महीने के भीतर खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करने, सभी के लिए नौकरी और बेरोजगारों को भत्ता देने जैसे वादे किये गये है।

चुनावी घोषणापत्र, जिसे केजरीवाल ने ‘गोवा मॉडल’ बताया, में नि:शुल्क शिक्षा, मुफ्त पानी की आपूर्ति, निर्बाध बिजली आपूर्ति, सभी को मुफ्त चिकित्सा सेवाएं, अच्छी सड़कें और 18 वर्ष से अधिक उम्र की प्रत्येक महिला को 1,000 रुपये प्रति माह भत्ता प्रदान करने का वादा किया गया है।

इसमें किसानों की समस्याओं और भूमि अधिकारों से संबंधित मुद्दों के समाधान का भी वादा किया गया है।

उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आप के गोवा मॉडल में 13 सूत्री एजेंडा है, जिसमें गोवा के युवाओं को नौकरी देना शामिल है। सत्ता में आने के बाद, आप योग्यता के आधार पर सरकारी नौकरी देगी और काम मिलने तक 3,000 रुपये प्रति माह बेरोजगारी भत्ता देगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘खनन गतिविधियों को छह महीने के भीतर फिर से शुरू किया जाएगा और भूमि अधिकारों से संबंधित मुद्दों को उसी समय सीमा के भीतर हल किया जाएगा।’’
दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर आप राज्य की सत्ता में आती है, तो गोवा के प्रत्येक परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली और बेरोजगारी भत्ता जैसी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से पांच साल में 10 लाख रुपये का लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी गोवावासियों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करना, सरकारी स्कूलों और अस्पतालों की स्थिति में सुधार करना एजेंडा के कुछ अन्य बिंदु हैं।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘किसानों के सभी मुद्दों का समाधान किया जाएगा, जबकि ‘छापा राज’ और भ्रष्टाचार समाप्त हो जाएगा। राज्य में व्यापार और उद्योगों के फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल बनाया जाएगा।’’
गोवा विधानसभा की 40 सीटों के लिए 14 फरवरी को मतदान होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News