गोवा में कम ही बच्चे डिजिटल कक्षाओं में आ रहे हैं: शिक्षकों की शिकायत

punjabkesari.in Saturday, Jun 27, 2020 - 04:48 PM (IST)

पणजी, 27 जून (भाषा) गोवा में ऑनलाइन कक्षा अनियार्य नहीं होने की मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत की घोषणा के कुछ दिन बाद उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों ने शिकायत की है कि अनेक विद्यार्थी डिजिटल कक्षाओं में शामिल नहीं हो रहे हैं।

इसी सप्ताह के प्रारंभ में सावंत ने स्पष्ट किया था कि ऑनलाइन कक्षाएं अनिवार्य नहीं हैं क्योंकि कई विद्यार्थियों के पास जरूरी उपकरण या उपयुक्त इंटरनेट सुविधाएं नहीं हैं।

उच्च माध्यमिक शिक्षक संघ ने एक विज्ञप्ति में सवाल उठाया कि राज्य सरकार ने ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षाओं के लिए विद्यालयों से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने को कहा ही क्यों था?
संघ के अध्यक्ष अनंत पिस्सुर्लेकर ने कहा, ‘‘पहले मुख्यमंत्री ने कहा था कि कोविड-19 महामारी के चलते विद्यालयों के खुलने में देर होगी। उसके अनुसार, शिक्षा विभाग ने शिक्षकों को ऑनलाइन कक्षाओं का प्रशिक्षण दिया। ’’
उन्होंने दावा किया कि लेकिन सावंत की हाल की घोषणा से ऑनलाइन कक्षाओं से जुड़ रहे विद्यार्थियों की संख्या में कमी आई है, पहले जो विद्यार्थी कक्षाओं में आ रहे थे, वे अब नहीं आ रहे हैं।

पिस्सुर्लेकर ने सवाल किया, ‘‘यदि ये ऑनलाइन कक्षाएं लाभप्रद नहीं हैं तो उन्होंने इन्हें शुरू करने को कहा ही क्यों था।’’
इस बीच, शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं अनिवार्य नहीं बनाने का निर्णय तब लिया गया जब कई अभिभावकों ने इंटरनेट कनेक्टिविटी के अभाव की शिकायत की।

उन्होंने कहा, ‘‘कुछ अभिभावकों को लैपटॉप और मोबाइल फोन जैसे उपकरणों को खरीदना मुश्किल लगा, जो डिजिटल स्कूलिंग के लिए जरूरी हैं।’’
अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने अपनी घोषणा में इन कारणों पर पर्याप्त प्रकाश डाला था।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News