Twitter ने राजनीतिक विज्ञापनों पर लगाई रोक, बताएं ये कारण

punjabkesari.in Thursday, Oct 31, 2019 - 12:32 PM (IST)

गैजेट डेस्कः Twitter ने राजनीतिक विज्ञापन पर रोग लगा दी है। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट की यह पॉलिसी 22 नवंबर से लागू होगी। ट्विटर के सीईओ जैक पैट्रिक डॉर्सी ने खुद ट्वीट करके यह जानकारी दी। साथ ही इस कदम के पीछे के कारण भी बताएं। जैक ने कहा कि हमने वैश्विक स्तर पर ट्विटर पर सभी राजनीतिक विज्ञापनों को रोकने का निर्णय लिया है। हमारा मानना है कि राजनीतिक संदेश पहुंचना चाहिए पर खरीदा नहीं।

PunjabKesari

ट्विटर ने क्यों उठाया यह कदम
जैक ने इस कदम के पीछे का कारण बताते हुए कहा कि एक राजनीतिक संदेश को लोगों तक जरूर पहुंचना चाहिए लेकिन यह स्वतः होना चाहिए। लोग जब किसी अकाउंट को फॉलो करते हैं तो वो मैसेज को खुद रिट्वीट करते हैं। विज्ञापन के बल पर जबरन टारगेटेड पॉलिटिकल मेसेज पहुंचता है।
इंटरनेट पर विज्ञापन बहुत प्रभावी है। इसका इस्तेमाल कर राजनीतिक दल अपना एजेंडा चलाते हैं जो देश और समाज के हित में नहीं होता। इसका दुरुपयोग वोटों को प्रभावित करने के लिए भी किया जा सकता है।

PunjabKesari

मुद्दों से जुड़े विज्ञापनों पर है रोक
जैक कहते हैं कि भ्रामक जानकारी फैलाने के लिए हमारे सिस्टम से खेल करने वाले लोगों को रोकने के लिए हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। पहले हमने सिर्फ उम्मीदवार के विज्ञापनों पर रोक लगाने की योजना बनाई थी। लेकिन यह सही नहीं था इसलिए कैंडिडेट उन मुद्दों से जुड़े विज्ञापन खरीदे लें जिन मुद्दों पर वह जोर देना चाहता है। इसलिए हम मुद्दों से जुड़े विज्ञापनों पर भी रोक लगा रहे हैं। हालांकि हम अपनी फाइनल पॉलिसी 15 नवंबर तक साझा कर देंगे जिसमें कुछ अपवाद भी होंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ravi Pratap Singh

Related News