देश में इलेक्ट्रिक कारों की सेल में यह कार है पहले नंबर पर..

punjabkesari.in Thursday, Nov 18, 2021 - 03:47 PM (IST)

ऑटो न्यूज़: देश में लगातार बढ़ते हुए प्रदूषण और पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में उछाल को देखते हुए इलेक्ट्रिक कारें लोगों की पहली पसंद बन रही हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए कार निर्माताओं द्वारा भी अलग-अलग इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च की जा रही हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल ईवी की सेल में वृध्दि दर्ज की गई है। आइए जानते हैं किस इलेक्ट्रिक कार की सेल पहले नंबर पर आती है-

1.Tata Nexon EV – ईवी की सेल लिस्ट में टाटा नेक्सन का नाम पहले स्थान पर आता है। कंपनी ने अप्रैल से लेकर मिड-सितंबर तक टोटल 3,168 यूनिट्स सेल किए हैं। जबकि पिछले साल 6-महीने में केवल 1,152 यूनिट्स सेल किए थे। टाटा की इस इलेक्ट्रिक कार की शुरूआती कीमत 14 लाख रूपये है।  

PunjabKesari

2. MG ZS EV – टाटा के बाद दूसरा नाम MG Motors का सामने आता है।यह कंपनी भारत में कुछ समय पहले ही आई थी। अगर बात करें इस साल अप्रैल से लेकर सितंबर तक MG ZS EV सेल की तो कंपनी ने इस छमाही में 1,789 यूनिट बेची हैं, जबकि पिछले साल केवल 511 यूनिट्स ही सेल किए थे। यानी कि MG ZS EV की सेल 250% तक बढ़ी है। इस कार की शुरूआती कीमत करीब 21 लाख रुपये है। 

PunjabKesari

3. Tata Tigor EV - इस लिस्ट में Tata Tigor भी टाटा की बेस्ट सेलिंग कार है। पिछले साल कंपनी इस कार की केवल 100 यूनिट ही सेल कर पाई थी जबकि इस साल 801 यूनिट सेल किए हैं। टाटा की इस कार की शुरुआती कीमत 9.5 लाख रुपये है।

PunjabKesari

4. Hyundai Kona Electric - देखने में आया है कि Hyundai की गाड़ियों की लोकप्रियता लगातार कम होती जा रही जिसका सीधा असर इसकी सेल पर पड़ रहा है। हाल में सामने आई अक्टूबर की टॉप-10 सेलिंग गाड़ियों की लिस्ट में से Hyundai Creta बाहर हो गई। दूसरी ओर इलेक्ट्रिक कार की सेल में भी में Hyundai Kona Electric के महज 51 यूनिट ही सेल हुए हैं। हुंडई  की इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 23.7 लाख रुपये है।

PunjabKesari

5. Mahindra eVerito – इलेक्ट्रिक कारों की लिस्ट में Mahindra अपनी जगह बनाने में कामयाब रही है। पर बाकी इलेक्ट्रिक कारों की सेल के मामले में Mahindra का प्रभाव कम हो रहा है। अगर बात करें अप्रैल से सितंबर तक की तो Mahindra eVerito की सेल महज 2 यूनिट्स की ही रही है। जो कि पिछले साल के मुकाबले में 75% कम है। Mahindra eVerito की कीमत 11 लाख रुपये है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Piyush Sharma

Recommended News

Related News