जल्द ही भारत में लग सकता है टेस्ला का प्लांट, एलोन मस्क ने दिए संकेत

Sunday, Jul 25, 2021 - 11:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: टेस्ला इन दिनों भारत में इलेक्ट्रिक कारों को तैयार करने के लिए एक फैक्टरी लगाने पर विचार कर रही है, लेकिन इससे पहले कंपनी देश में अपनी कारों को इंपोर्ट यानी आयात करना चाहती है। एलोन मस्क का कहना है कि वह भारत में अपनी योजनाओं का विस्थार करने की सोच रहे हैं, लेकिन उसके लिए सरकार को आयात पर कर को कम करना होगा।

भारत में कब आएगी टेस्ला इस पर मस्क ने दिया जवाब

एक ट्विटर यूजर द्वारा यह पूछे जाने पर कि टेस्ला कार भारत में कब लॉन्च होगी एलोन मस्क ने अपने ट्वीट के जरिए कहा कि, “भारत में आयात शुल्क किसी भी बड़े देश की तुलना में अधिक है। भारत में क्लीन एनर्जी व्हीकल्स को भी पेट्रोल और डीजल व्हीकल्स की तरह ही समझा जा रहा है, जोकि पूरी तरह से भारत के जलवायु लक्ष्यों के अनुरूप नहीं लगता है।“

टेस्ला को है भारत से उम्मीद

टेस्ला को उम्मीद है कि भारत इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आयात कर को कम से कम कर दे और कंपनी को कुछ राहत की पेशकश करे। अगर ऐसा होता है तो टेस्ला भारत में फैक्ट्री लगाने के बारे में सोचेगी। टेस्ला ने भारत के परिवहन और उद्योग मंत्रालय को लिख कर इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क घटाकर 40 प्रतिशत करने की मांग की है, जेकि अभी 60 से 100 प्रतिशत तक लिया जा रहा है।

भारत में नए यात्री वाहनों और दोपहिया वाहनों की बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 1 प्रतिशत से भी कम है, जबकि चीन में यह लगभग 5 प्रतिशत है। भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने सब्सिडी के माध्यम से ईवी उद्योग के लिए समर्थन का वादा किया है। हालांकि कम चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और उच्च लागत जैसे कारकों के कारण इलेक्ट्रिक कार मॉडलों को कुछ सीमित लोगों ने ही अभी अपनाया है। 

 

Hitesh

Advertising